- शूटर सुभाष को पिस्टल देने वाला युवक भी गिरफ्तार

- तीन बार की थी रेकी, तीन महीने से कर रहे थे पीछा

LUCKNOW : राजधानी के बहुचर्चित बॉबी हत्याकांड के चौथे आरोपी अदनान को भी यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है। अदनान ने अपनी लाइसेंसी पिस्टल शूटर सुभाष यादव को दी थी जिससे बॉबी पर गोलियां बरसाई गयी थी। चारों आरोपितों से पूछताछ में सामने आया है कि डेंटिस्ट नैमिष त्रिवेदी ने शूटरों से झूठ बोलकर बॉबी की हत्या करायी थी। उसने सुभाष यादव को बताया था कि बॉबी उसकी एक महिला मित्र को परेशान कर रहा है। सुभाष को साथ लेकर वह पिछले तीन महीने से बॉबी की रेकी कर रहा था। वहीं डीजीपी जावीद अहमद ने इस मामले का खुलासा करने वाली एसटीएफ टीम को पचास हजार रूपये का इनाम देने की घोषणा की है।

मिस हो गयी थी नाइन एमएम

बॉबी पर हमला करने के दौरान सुभाष बाइक चला रहा था जबकि सैफ पीछे बैठा था। बॉबी पर जैसे ही उन्होंने नाइन एमएम पिस्टल से फायरिंग की तो वह एक गोली चलने के बाद मिस हो गयी। इसके बाद उन्होंने अदनान की .32 बोर की पिस्टल से बॉबी पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। एडीजी कानून-व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि इस मामले का खुलासा देर से होने की वजह डा। नैमिष का शूटरों से मोबाइल के जरिए कोई सम्पर्क न करना था। वे आपस में बातचीत करने के लिए मुलाकात करते थे। सुभाष, सैफ और अदनान लखनऊ में ही प्रापर्टी डीलिंग का काम करते थे। उनके कब्जे से एसटीएफ ने 303 बोर और 315 बोर की पिस्टल, जिंदा कारतूस और हत्या के लिए मिली पांच लाख रुपये की सुपारी में 75200 रुपये नकद, दो मोटर साइकिल और वोटर आइडी कार्ड बरामद किये हैं।

विधायक की ली थी सुपारी

सुभाष यादव के बारे में पता चला है कि उसने आजमगढ़ के पूर्व विधायक सर्वेश सिंह सीपू को मारने की सुपारी भी ली थी लेकिन वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सका था। वहीं मुंबई में भी उसके खिलाफ दर्ज मुकदमे के बारे में मालूमात की गयी तो पता चला कि वर्ष 2006 में मुंबई की सारन चाल में एक विस्फोट हुआ था जिसमें कई कमरे जमीदोंज हो गये थे। इस मामले में एक युवक की मौत भी हो गयी थी। सुभाष पर आरोप था कि उसने ही विस्फोटक वहां पहुंचाये थे। बाद में उसे वर्ष 2010 में राजधानी की ठाकुरगंज पुलिस ने गिरफ्तार किया था जिसके बाद उसे मुंबई पुलिस के हवाले कर दिया गया था। सुभाष के खिलाफ मुंबई, आजमगढ़, बलिया, अंबेडकरनगर आदि जिलों में हत्या, हत्या के प्रयास, लूट, गैंगस्टर एक्ट समेत कुल 17 मुकदमे दर्ज हैं। एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने बताया कि चारों आरोपितों को रिमांड पर लिया जाएगा।