BAREILLY: यूपी ट्रांसपोर्ट (परिवहन विभाग एवं निगम ) से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी को लेकर आपको कोई कंफ्यूजन है तो परेशान न हो, आपको बस यूपी ट्रांसपोर्ट के ट्विटर पर हैशटैग करना होगा। मिनिस्ट्री ऑफ ट्रांसपोर्ट ने #Know_UP_Transport नाम से सुविधा शुरू की है। जिस पर विभाग से जुड़े एक सवाल पोस्ट कर अधिकारी जवाब मांग रहे हैं और फिर दूसरे दिन उत्तर दिया जाता है। इसके अलावा पब्लिक भी यहां सवाल पूछ सकती है। मकसद पब्लिक को ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के बारे में अवेयर करना है। इसके अलावा परिवहन यूपी ट्विटर अकाउंट पर पब्लिक की शिकायतों का पहले से ही निस्तारण किया जा रहा है।

 

चार आप्शन दिए जा रहे हैं

-हैशटैग नो यूपी ट्रांसपोर्ट पर सवाल पूछने पर चार आप्शन दिए जा रहे हैं। इन आप्शन पर लोग टिक लगाकर जवाब देते हैं। कई सवालों के जवाब तो 50 परसेंट लोग सही दे रहे हैं लेकिन कई सवालों के जवाब 25 परसेंट तक भी सही नहीं हो रहे हैं और यहां तक कि कई सवालों का जवाब का परसेंटेज गलत में अधिक निकल रहा है। जैसे कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम डिपो की संख्या क्या है? पब्लिक ने 110, 115, 120 और 125 का आप्शन दिया गया। इसका सही जवाब है 115 है। विभाग ने सही आंसर को ब्लूकलर से हाईलाइट करने के साथ ही सभी डिपो की लिस्ट भी पोस्ट की है। यही नहीं कुछ लोगों ने अलग से इस पर सवाल भी पोस्ट करने शुरू कर दिए हैं, जिसमें डिपार्टमेंट में भ्रष्टाचार के नाम पर ली जाने वाली फीस के बारे में भी सवाल किए जा रहे हैं।

 

सवाल-उत्तर प्रदेश में परिवहन निगम के डिपो की कितनी संख्या है?

जवाब -115


सवाल -परिवहन निगम की किन बसों में दिव्यांगजन को निशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध है?

जवाब -साधारण बसों में 80 परसेंट या अधिक विकलांगता से ग्रसित व्यक्ति को एक सहवर्ती



सवाल-क्या परिवहन निगम की बसों की एडवांस ऑनलाइन बुकिंग करने पर किराये में छूट मिलती है?

जवाब-हां, सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग पर, 5 से 9 दिन पूर्व 5 परसेंट, 10 से 19 दिन पूर्व 10 परसेंट और 20 से 30 दिन पूर्व 15 परसेंट तक की छूट


सवाल-उत्तर प्रदेश में डीजल चलित वाहनों के लिए प्रदूषण प्रमाण पत्र की फीस कितनी है?

जवाब-50 रुपए