- रेल मंत्रालय ने दी अनुमति, रेलवे का हिस्सा भी बनाएगा यूपीडा

- बदलेगा फिरोजाबाद, डेडिकेडट फ्रेट कॉरिडोर के साथ लॉजिस्टिक पार्क भी

- पहली बार 60 डिग्री कर्व के ढाले जाएंगे 80 मीटर लंबे स्पैन

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW: एक्सप्रेस वे बनाने में महारत हासिल कर रही यूपीडा के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। यूपीडा देश का सबसे 'टफ' रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) फिरोजाबाद जिले में बनाने जा रहा है। खास बात यह है कि आमतौर पर रेलवे लाइन के ऊपर का हिस्सा रेलवे खुद बनाता है। इसकी डिजायन भी रेलवे के इंजीनियरों द्वारा तैयार की जाती है। यूपीडा के प्रयासों की वजह से रेलवे ने यह काम भी उसे करने की अनुमति दे दी है जिससे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के निर्माण में आड़े आ रही सबसे बड़ी मुश्किल दूर हो गयी है। जल्द ही यह मूर्त रूप ले लेगा।

काम आ गयी पैरवी

इस आरओबी का निर्माण कराना यूपीडा के लिए सबसे मुश्किल कामों में से एक था। दरअसल फिरोजाबाद के भदान में बनने वाले इस आरओबी के बगैर चंद घंटों में आगरा से लखनऊ की दूरी तय करने का सपना सच नहीं हो सकता था। रेलवे इसकी अनुमति देने में लगातार देरी कर रहा था जिससे यूपीडा के अधिकारियों की परेशानियों में इजाफा हो रहा था। यूपीडा के चेयरमैन नवनीत सहगल ने हाल ही में दिल्ली जाकर इस मामले की रेल मंत्रालय में जोरदार पैरवी की, जिसके बाद मंत्रालय ने उनकी दलीलों और डिजायन पर सहमति जताते हुए यूपीडा को ही पूरा आरओबी बनाने की अनुमति दे दी है। इसके बाद यूपीडा तेजी से इसका निर्माण पूरा करने में जुट चुकी है। इसी तरह मैनपुरी में भी 311 मीटर लंबा आरओबी यूपीडा अब खुद बनाने जा रहा है।

कंपनियों ने खड़े किए हाथ

इस आरओबी की डिजायन इतनी 'टफ' है कि एक्सप्रेस वे के निर्माण में जुटी चारों कंपनियों ने पहले हाथ खड़े कर दिए थे। दरअसल उन्होंने कभी भी इतना मुश्किल आरओबी नहीं बनाया था। इस आरओबी को बनाने के लिए 60 डिग्री कर्व वाले 80 मीटर स्पैन बनाए जाने है। इंजीनियरों के मुताबिक देश में कहीं भी इतना 'टफ' डिजायन का आरओबी नहीं बनाया गया है। यूपीडा ने इसे एक चुनौती के लिए लिया और स्पेशल स्पैन बनाने का काम तेजी से शुरू हो चुका है। जल्द ही इसे आरओबी पर रखने का सिलसिला भी शुरू कर दिया जाएगा। इस पर सफर करना भी किसी रोमांच से कम नहीं होगा।

बदलेगी फिरोजाबाद की सूरत

फिरोजाबाद में एक्सप्रेस वे बनने के बाद आने वाले दिनों में वहां की सूरत बदल जाएगी। दरअसल फिरोजाबाद में रेलवे के पास खासी भूमि उपलब्ध है जिस पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण होना है। एक्सप्रेस वे के साथ वहां पर लॉजिस्टिक पार्क बनाने की तैयारी है जहां बंदरगाहों से आने वाले कंटेनर रखे जाएंगे। साथ ही फिरोजाबाद का कांच व्यवसाय, कन्नौज के इत्र व्यवसाय जैसे उद्योगों के लिए यह लॉजिस्टिक पार्क संजीवनी का काम करेगा। यूपी के कामगारों का हुनर विदेशों में पहुंचेगा तो किसानों की उपज भी देश-विदेश में चंद घंटों में पहुंचाई जा सकेगी।

एक्सप्रेस वे पर कई बड़े पुलों और आरओबी यूपीडा बना रहा है। फिरोजाबाद में आरओबी बनाने की अनुमति मिलना प्रदेश सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि है। हम तय समय में काम पूरा करने वाले हैं।

- नवनीत सहगल

चेयरमैन, यूपीडा