-देश के किसी भी ब्रांच में कर सकते हैं अकाउंट ट्रांसफर

-ऑनलाइन रजिस्टर है नंबर तो तुरंत होगा अकाउंट ट्रांसफर

GORAKHPUR: शहर बदलने के बाद बैंक अकाउंट ट्रांसफर कराने के लिए दौड़-भाग करने वालों के लिए राहत की खबर है। एसबीआई अब अपने कस्टमर्स का अकाउंट मनपसंद ब्रांच में केवल 5 मिनट में ट्रांसफर कराने का दावा कर रहा है। किसी कारण से बैंक अकाउंट होल्डर का ट्रांसफर हो जाने या किसी अन्य कारण से शहर बदल जाने पर उसे अकाउंट ट्रांसफर को लिए एक से दूसरे शहर का चक्कर लगाना पड़ता था। यही नहीं बैंक पत्र व्यवहार के लिए पहले से दर्ज पते पर ही सूचनाएं भी भेजता है। एसबीआई का यह कदम ऐसे लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बाद 5 मिनट में ही वह अपने अकाउंट को किसी भी ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं।

अपडेट करना होगा केवाईसी

बिना बैंक का चक्कर काटे खाते का किसी दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर कराने के लिए बैंक ने कुछ शर्ते भी रखी हैं। बैंक अकाउंट का केवाईसी 'नो योर कस्टमर' अपडेट होना चाहिए और अकाउंट नंबर से अटैच नंबर ऑनलाइन भी रजिस्टर्ड होना चाहिए। ऐसे अकाउंट होल्डर्स 5 मिनट के अंदर एकाउंट ट्रांसफर करा सकते हैं और एक सप्ताह के बाद उसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में किसी तरह के फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है। केवाईसी अपडेट कराने के बाद एसबीआई बैंक की वेबसाइट पर जाकर कुछ मिनटों की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

यह है पूरी प्रक्रिया

यूजर्स को सबसे पहले नेट बैंकिंग लॉगिन करना होगा। फिर अकाउंट के होम पेज पर 'ई-सर्विस' टैब पर क्लिक करें। 'ई-सर्विसेज' सेक्शन में बाई ओर आप 'बचत खाते के स्थानांतरण' का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर एसबीआई में उपलब्ध खाते दिखाई देंगे। आप जिस खाते को दूसरी शाखा में ट्रांसफर करना चाहते हैं उसे चुनें। फिर आप एसबीआई कोड के आप्शन में यदि कोड जानते हैं तो इंटर करें नहीं तो उपलब्ध आप्शन को चुनें। दिए गए नियम व शर्तो को पढ़ने के बाद सबमिट आप्शन क्लिक करें। इसके बाद नई शाखा का कोड दिखाई देगा, जिसमें ट्रांसफर करना चाहते हैं डिटेल चेक करने के बाद उस पर क्लिक कर दें। रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी नंबर आ जाएगा जिसे इंटर करने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। नए पेज पर मौजूदा शाखा का पूरा डिटेल दिखाई देगा।

अभी लगाना पड़ता है चक्कर

बैंक की एक शाखा से दूसरे में अकाउंट ट्रांसफर कराने को लेकर फिलहाल कस्टमर्स को दौड़-भाग करनी पड़ती है। आईडी व एड्रेस प्रूफ के साथ जिस खाता में ट्रांसफर करना चाहते हैं उसके बैंक को एप्लीकेशन देना पड़ता है। जिसमें अकाउंट के डिटेल शामिल होते हैं। फिर बैंक पुराने बैंक को एप्लीकेशन फारर्वड कर देता है। वहां से सहमति प्राप्त होने के बाद अकाउंट ट्रांसफर होता है और बैंक अकाउंट डिटेल्स को अपडेट करता है।

वर्जन-

कस्टमर्स की सुविधा के लिए एसबीआई ने ऑनलाइन अकाउंट ट्रांसफर की सुविधा दे दी है। जिसके जरिए 5 मिनट में ऑनलाइन अकाउंट को ट्रांसफर किया जा सकता है।

अनिल जायसवाल, एजीएम एसबीआई बैंक