- हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन ने दिखाई तेजी

<- हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन ने दिखाई तेजी

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: छह साल से ठप पड़े हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन (उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग) इलाहाबाद ने धमाकेदार तरीके से परीक्षार्थियों के बीच इंट्री मारी है। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आयोग ने बगैर किसी देरी के पहले चरण की परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है। जबकि इससे पहले तक आयोग को परीक्षा करवाकर शान्त बैठ जाने के लिए ही जाना जाता है। तेजी से बढ़ रहे कमीशन के कदम ने आयोग की परीक्षा से जुड़े परीक्षार्थियों को भी उत्साह से भर दिया है।

ईमेल या खुद भेज सकते हैं

गौरतलब है कि हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन ने आठ विषयों के लिए हुई असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा पहले चरण में सात दिसम्बर को कंडक्ट करवाई थी। परीक्षा से जुड़े सभी विषयों की आंसर की आयोग ने अपनी वेबसाइट <छह साल से ठप पड़े हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन (उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग) इलाहाबाद ने धमाकेदार तरीके से परीक्षार्थियों के बीच इंट्री मारी है। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आयोग ने बगैर किसी देरी के पहले चरण की परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है। जबकि इससे पहले तक आयोग को परीक्षा करवाकर शान्त बैठ जाने के लिए ही जाना जाता है। तेजी से बढ़ रहे कमीशन के कदम ने आयोग की परीक्षा से जुड़े परीक्षार्थियों को भी उत्साह से भर दिया है।

ईमेल या खुद भेज सकते हैं

गौरतलब है कि हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन ने आठ विषयों के लिए हुई असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा पहले चरण में सात दिसम्बर को कंडक्ट करवाई थी। परीक्षा से जुड़े सभी विषयों की आंसर की आयोग ने अपनी वेबसाइट www.uphesc.org www.uphesc.org पर डाल दी है। यही नहीं आयोग ने आंसर की पर परीक्षार्थियों को आपत्ति भी दाखिल करने का मौका दे दिया है। उनसे कहा गया है कि यदि उन्हें किसी प्रश्न के आंसर पर कोई आब्जेक्शन हो तो वे प्रमाण सहित इसे ईमेल आईडी <पर डाल दी है। यही नहीं आयोग ने आंसर की पर परीक्षार्थियों को आपत्ति भी दाखिल करने का मौका दे दिया है। उनसे कहा गया है कि यदि उन्हें किसी प्रश्न के आंसर पर कोई आब्जेक्शन हो तो वे प्रमाण सहित इसे ईमेल आईडी secretary@uphesc.org secretary@uphesc.org पर भेज सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी आपत्ति को व्यक्तिगत रुप से आयोग के कार्यालय में भी जमा करवा सकते हैं। इसके लिए फ्0 दिसम्बर तक की डेट फिक्स की गई है।

साढ़े पांच हजार से ज्यादा शामिल

मालूम हो कि सात दिसम्बर को कमीशन ने अंग्रेजी, वनस्पति विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास, संगीत सितार, कृषि अभियंत्रण, कृषि रसायन और सांख्यिकीय विषयों की परीक्षा करवाई थी। जिसमें साढे़ पांच हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे। दूसरे चरण में साढ़े तीन सौ से ज्यादा पदों के लिए परीक्षा का आयोजन चार जनवरी को होना है। कुल पन्द्रह विषयों के लिए होनी वाली यह परीक्षा दिन में क्क् से एक बजे के बीच होगी। एग्जाम इतिहास, शिक्षाशास्त्र, राजनीति विज्ञान, दर्शनशास्त्र, विधि, गणित, संस्कृत, उर्दू, संगीत तबला, संगीत गायन, कृषि सांख्यिकीय, कृषि प्रसार, कीट विज्ञान, मृदा एवं भूमि संरक्षण तथा पशुपालन एवं दुग्ध विज्ञान विषय का होना है।

क्म्भ्ख् है पदों की संख्या

मालूम हो कि असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा के लिए पदों की कुल संख्या क्म्भ्ख् है। इसमें आवेदकों की संख्या साठ हजार से ज्यादा थी। दूसरे चरण की परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या पन्द्रह हजार से ज्यादा है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र, रोल नम्बर, परीक्षा अवधि आदि की जानकारी उनके मोबाइल नम्बर और ईमेल पर दी जा रही है। परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट से निकाल सकते हैं। आयोग का प्लान है कि जनवरी में परीक्षा का आयोजन करवाकर फरवरी में इंटरव्यू करवा दिया जाए। इसके बाद परिणाम जारी करना ही शेष रह जाएगा।