- 30 परीक्षा केन्द्रों पर होगी दूसरे चरण की परीक्षा

<- फ्0 परीक्षा केन्द्रों पर होगी दूसरे चरण की परीक्षा

ALLAHABAD:allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग< उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग इलाहाबाद की असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा से जुड़े परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। आयोग ने इस परीक्षा की संशोधित आंसर की भी जारी करने का निर्णय लिया है। इससे पहले आयोग प्रथम चरण की परीक्षा से जुड़ी आंसर की जारी कर चुका है।

इन विषयों की जारी हुई थी आंसर की

मालूम हो कि सात दिसम्बर को कमीशन ने अंग्रेजी, वनस्पति विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास, संगीत सितार, कृषि अभियंत्रण, कृषि रसायन और सांख्यिकीय विषयों की परीक्षा करवाई थी। जिसमें साढे़ पांच हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे। आयोग ने इस परीक्षा से जुड़ी आंसर की जारी की थी। परीक्षार्थियों से कहा गया था कि अगर उन्हें आंसर की के किसी भी प्रश्न पर कोई आपत्ति हो तो वे अपनी आपत्ति एविडेंस सहित फ्0 दिसम्बर तक दाखिल कर सकते हैं। जिसके बाद कई परीक्षार्थियों की ओर से इसे दाखिल भी किया गया है।

एक्सपर्ट पैनल करेगा आपत्तियों की जांच

आयोग की ओर से आंसर की पर आपत्ति मांगे जाने के बाद परीक्षार्थियों के बीच इस बात को लेकर कशमकश चल रही थी कि आयोग आपत्तियों के निस्तारण के बाद अगर किसी प्रश्न के उत्तर को संशोधित करता है तो क्या इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को दी जाएगी। इसका जवाब मिल गया है। आयोग के सचिव संजय सिंह ने आई नेक्स्ट से हुई बातचीत में कहा है कि आब्जेक्शन का निपटारा अलग अलग विषयों के एक्सपर्ट करेंगे। अगर विशेषज्ञों की ओर से कोई संशोधन किया जाता है तो इसकी जानकारी वेबसाइट पर संशोधित आंसर की जारी करके दी जाएगी। इसमें बताया जाएगा किस प्रश्न के उत्तर में क्या संशोधन किया गया है।

यूपीपीएससी को जारी करना पड़ा था

बता दें कि परीक्षार्थियों के बीच पिछले कुछ समय से संशोधित आंसर की को लेकर उत्सुकता देखी जा रही है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा पीसीएस परीक्षा की संशोधित आंसर की जारी न होने से आक्रोशित परीक्षार्थी इलाहाबाद हाईकोर्ट चले गए थे। कोर्ट में छात्रों की जीत हुई थी और आयोग को वहां से मिले डायरेक्शन के बाद संशोधित आंसर की जारी करनी पड़ी थी। कोर्ट में परीक्षार्थियों ने इसे अपना अधिकार बताया था।

विषयवार परीक्षा केन्द्रों का आंवटन

उधर, आयोग ने दूसरे चरण में साढ़े तीन सौ से ज्यादा पदों की होने वाली परीक्षा के लिए भी पूरी तैयारी कर ली है। दूसरे चरण की परीक्षा के लिए इलाहाबाद में तीस परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों का आंवटन विषयवार किया गया है। जिनमें राजनीति शास्त्र के चार परीक्षा केन्द्र, इतिहास के चार, गणित के दो, कृषि सांख्यिकीय के एक, विधि के दो, पशुपालन एवं दुग्ध विज्ञान के एक, कीट विज्ञान के एक, मृदा एवं भूमि संरक्षण के एक, संस्कृत के पांच, शिक्षाशास्त्र के दो, दर्शनशास्त्र के एक, कृषि प्रसार के एक, संगीत गायन के एक, संगीत तबला के एक एवं उर्दू का एक परीक्षा केन्द्र है।

चार जनवरी को परीक्षा

इस परीक्षा का आयोजन चार जनवरी को होना है। कुल पन्द्रह विषयों के लिए होनी वाली यह परीक्षा दिन में क्क् से एक बजे के बीच होगी। असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा के लिए पदों की कुल संख्या क्म्भ्ख् है। इसमें आवेदकों की संख्या साठ हजार से ज्यादा थी। दूसरे चरण की परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या पन्द्रह हजार से ज्यादा है।