सीबीआई जांच के केन्द्र में होंगे करीब 25 हजार पद

लोक सेवा आयोग से साक्षात्कार कार्यक्रम जारी होते ही बढ़ने लगा प्रतियोगियों का दबाव

ALLAHABAD: एक तरफ उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है और साक्षात्कार कार्यक्रमों की नई तिथियां भी जारी करनी शुरू कर दी है। जिसके तहत एलोपैथिक चिकित्साधिकारी एवं सहायक अभियोजन अधिकारी भर्ती परीक्षा का साक्षात्कार कार्यक्रम जारी किया गया है। ऐसे समय प्रतियोगियों ने सीबीआई जांच के जल्द से जल्द शुरू होने के लिये दबाव बनाना भी शुरू कर दिया है। प्रतियोगियों का एक वर्ग आयोग में सीधी भर्ती के जरिये हुई नियुक्ति की सीबीआई जांच करवाने पर अड़ा है।

पैसा लेकर बेचा गया पद

बता दें कि आयोग के साक्षात्कार कार्यक्रमों की कड़ी में ढेर सारे सीधी भर्ती के पदों के लिये साक्षात्कार होना है। इनमें शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों से जुड़े अहम पदों पर भर्ती के लिये इंटरव्यू होने हैं। प्रतियोगी बहुत पहले से यह आरोप लगाते चले आ रहे हैं कि आयोग की सीधी भर्ती में पदों को पैसा लेकर बेचा जाता है। चूंकि ज्यादातर पदों के लिये सीधे इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती की जाती है। ऐसे में सीधी भर्ती में पैसों का खेल भी आसान होता है।

ये हैं प्रमुख भर्तियां

फिलहाल तो प्रतियोगी यह मानकर चल रहे हैं कि आयोग की सीबीआई से जांच होने पर सीधी भर्ती के तकरीबन 25 हजार पद जांच के दायरे में आयेंगे। इनमें 02 अप्रैल 2013 से 19 फरवरी 2016 तक सीधी भर्ती द्वारा 20,593 पद भरे गये हैं। सूबे में नई सरकार बनने तक भी तकरीबन पांच हजार पदों पर भर्ती हुई है। इसमें चिकित्सा अधिकारी के 5682 पद, पशुचिकित्सा अधिकारी के 557 पद, प्रवक्ता उच्च शिक्षा तथा चिकित्सा के 1152 पद, प्रवक्ता इंजीनियरिंग के 587 पद एवं जूनियर इंजीनियर के 598 पद शामिल हैं।

एलोपैथिक चिकित्साधिकारी पर भी थी रोक

योगी सरकार बनने के बाद सीधी भर्ती पर जो रोक लगाई गई उसमें एलोपैथिक चिकित्सा अधिकारी के 3286 पदों का इंटरव्यू शामिल हैं। प्रतियोगी छात्र अवनीश पांडेय का कहना है कि सीधी भर्तियों में केवल साक्षात्कार के आधार पर चयन सूची तैयार होती है। आयोग मनमाने ढंग से अभ्यर्थियों को साक्षात्कार हेतु आमंत्रित करता है। यह हाई कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है। इस पर रोक के लिए राज्यपाल, कार्मिक सचिव, लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष एवं सचिव को पत्र भेजा गया। किन्तु सपा शासन में कोई कार्यवाही नही हो सकी।

एलोपैथिक चिकित्साधिकारी

------------------

प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा के अन्तर्गत एलोपैथिक चिकित्साधिकारी के बचे हुये अभ्यर्थियों का साक्षात्कार

साक्षात्कार 16, 17 एवं 18 अगस्त को होगा

इसमें शेष 338 अभ्यर्थी होंगे शामिल

पदों की कुल संख्या है 3286

इनमें ओबीसी के 887, एससी के 690 एवं एसटी वर्ग के 65 पद हैं शामिल

सहायक अभियोजन अधिकारी

-------------------

सहायक अभियोजन अधिकारी परीक्षा 2015 का साक्षात्कार 21 एवं 22 अगस्त को होगा।

इसमें बचे 183 अभ्यर्थी शामिल होंगे

कुल पदों की संख्या है 372

जिनमें जनरल के 229, ओबीसी के 88 एवं एससी वर्ग के 55 पद हैं शामिल