-यूपीपीएससी में शुरू हुआ लोअर सबआर्डिनेट का साक्षात्कार

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) की कम्बाइंड लोअर सबआर्डिनेट एग्जाम 2013 के इंटरव्यू का मंडे से आगाज हो गया। आयोग के कार्यवाहक चेयरमैन डॉ। एसके जैन के कार्यकाल में हो रहे लोअर के पहले इंटरव्यू के दौरान आयोग परिसर का नजारा बदला बदला सा नजर आया। चाकचौबन्द व्यवस्था के बीच इंटरव्यू में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों को कूल एनवायरमेंट मुहैया करवाया गया। अभ्यर्थियों के सामने आयोग की अच्छी छवि पेश हो सके। इसके लिए उन्हें एक प्याली चाय भी पीने के लिए दी गई।

ड्रेस सेंस पर रहा फोकस

इस दरम्यान आयोग के गेट नम्बर तीन और चार के बाहर बड़ी संख्या में ऐसे प्रतियोगियों का भी जमावड़ा लगा। जिन्हें फ्यूचर में यह इंटरव्यू फेस करना है। उनकी नजर साक्षात्कार में पूछे जा रहे सवाल और उनके जवाब पर थी। पेन और डायरी लेकर इकट्ठे छात्र हर एक सवाल नोट करते रहे। बाहर जमा प्रतियोगियों का ध्यान इस बात पर भी था कि इंटरव्यू फेस करने वाले अभ्यर्थियों की बॉडी लैंग्वेज और ड्रेस सेंस कैसा है। साक्षात्कार में शामिल अभ्यर्थी अपने ड्रेस सेंस को लेकर काफी संजीदा दिखे। मेल कैंडिडेट्स जहां काली पैंट और सफेद शर्ट में नजर आए वहीं फिमेल कैंडिडेट्स सलवार कुर्ते में पहुंची।

आठ मिनट में परखी योग्यता

इंटरव्यू देकर बाहर आ रहे प्रतियोगियों ने बताया कि एक एक अभ्यर्थी के इंटरव्यू में छह से आठ मिनट का टाईम लग रहा है। इसमें उनसे करेंट अफेयर्स, जनरल स्टडीज और सब्जेक्ट से जुड़े सवाल पुटअप किए जा रहे हैं। बीते कुछ महिनों में देश विदेश के कुछ चुनिंदा घटनाक्रम से जुड़े सवालों पर पैनल फोकस कर रहा है। परीक्षार्थियों से केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर भी सवाल पूछे गए। इनमें कुछ प्रमुख टॉपिक में आतंकवादी संगठन आईएसआईएस, नेपाल में मधेशी आन्दोलन, बिग बैंग, ग्रीस संकट, बाल श्रम, महिला सशक्तिकरण आदि से जुड़े सवाल शामिल रहे।

स्वर्ण योजना पर भी पूछा

एक परीक्षार्थी से हाल ही में लांच हुई बैंक में सोना रखने की योजना के बारे में पूछा गया तो एक दूसरे अभ्यर्थी से सवाल किया गया कि वह पांच प्रसिद्ध महिला उद्यमियों के नाम बताए। पहले दिन इंटरव्यू के लिए तीन बोर्ड बनाए गए थे। साक्षात्कार चार फरवरी तक होना है। इस भर्ती परीक्षा में पदों की संख्या 1547 है। इसकी मुख्य परीक्षा के परिणाम में 5769 अभ्यर्थी सफल हुए थे। पहले दिन इंटरव्यू के लिए 105 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था।

दावा, इंटरव्यू में छाए तेज व तेजस्वी

इस बीच देर शाम लोअर के इंटरव्यू से जुड़ी कुछ चौकाने वाली जानकारी भी मिली है। पीसीएस समिति उत्तर प्रदेश से जुड़े प्रतियोगियों का दावा है कि एक बोर्ड ने अभ्यर्थी से सवाल पूछा है कि तेज प्रताप सिंह यादव एवं तेजस्वी यादव कौन हैं। दावा है कि तेज प्रताप सिंह यादव की शादी कहां हुई और उनकी पत्नी का क्या नाम है, यह भी पूछा गया है। महांगठबंधन क्या है? असहिष्णुता बनाम सहिष्णुता पर चर्चा कितनी जरुरी है। ये सवाल भी पूछे गए हैं।