-मांगा गया था अनापत्ति प्रमाण पत्र का ब्यौरा

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के अध्यक्ष कोर्ट और छात्र दोनों के निशाने पर हैं। उनकी नियुक्ति पर एक के बाद एक सवाल उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा से जुड़े प्रतियोगी छात्रों ने आयोग अध्यक्ष से जुड़ी आरटीआई का जवाब न दिए जाने पर आक्रोश जताते हुए इस्तीफा दिए जाने की मांग उठाई है।

आपराधिक रिकॉर्ड जानना था मकसद

मोर्चा की बैठक में शामिल प्रतियोगी छात्रों ने सपा सरकार पर आयोग अध्यक्ष अनिल यादव को बचाने का आरोप लगाया। बैठक में इस बात की आलोचना की गई कि अध्यक्ष से जुड़ी आरटीआई का जवाब देने में भी आनाकानी की जा रही है। मोर्चा अध्यक्ष कौशल सिंह ने आरटीआई दाखिल करके अध्यक्ष के आचरण का अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा था। इसके पीछे का मकसद यह जानना था कि अध्यक्ष की नियुक्ति करते समय इनके आपराधिक रिकॉर्ड पर गौर किया गया था या नहीं।

इस्तीफे की मांग उठाई

बावजूद इसके शासन ने आरटीआई का जवाब नहीं दिया है। छात्रों ने आरोप लगाया कि अध्यक्ष को बचाने में सपा सरकार तो जुटी ही है, साथ ही भाजपा भी गुपचुप तरीके से उसका पूरा सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि कोर्ट में जिस तरह से आयोग अध्यक्ष की लानत-मलानत हो रही है वैसे में उन्हें अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। बैठक में अनिल उपाध्याय, कुंवर साहब सिंह, नीरज पांडेय, विक्की खान, विक्रम सिंह आदि शामिल रहे।