ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) में बुधवार को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) की टीम आइपीएस राजीव रंजन के नेतृत्व में पहुंची। सीबीआई की टीम के पहुंचते ही आयोग परिसर में एंट्री गेट से लेकर अंदर तक खलबली मच गई। इस दौरान भर्ती, परीक्षा और परिणामों को लेकर टीम ने शाम तक आयोग के अफसरों से पूछताछ की। इससे हड़कंप की स्थिति रही।

 

सकपकाए आयोग के सुरक्षाकर्मी

जानकारी के मुताबिक सीबीआई के एसपी राजीव रंजन और विवेचना अधिकारी सत्येन्द्र सिंह के साथ टीम सबसे पहले सर्किट हाउस पहुंची। यहां से टीम सुबह करीब साढ़े दस बजे के आसपास आयोग के एंट्री गेट पर पहुंची। एंट्री गेट पर पहुंचते ही अफसरों ने वहां मौजूद गार्डो से पूछा कि वे यहां कब से काम कर रहे हैं? सवाल सुनने के बाद सुरक्षाकर्मी पहले तो सकपका गए, लेकिन जब उन्हें पता चला कि यह सीबीआई की टीम है तो उन्होंने जवाब दिया। इसके बाद अफसर अंदर पहुंच गए।

 

भर्ती, परीक्षा व परिणामों की ली टोह

जानकारी के अनुसार पहले दिन सीबीआई के अफसरों ने आयोग के लगभग प्रत्येक कार्यालय का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अफसरों और कर्मचारियों से पूछताछ की। सीबीआई अफसरों ने आयोग के सचिव जगदीश से भी तकरीबन आधे घंटे तक बातचीत की और उनसे जानना चाहा कि भर्ती, परीक्षा और परिणाम को लेकर क्या- क्या एविडेंसेस हो सकते हैं? बताते हैं कि इस दौरान आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार भी मौजूद रहीं। हालांकि, आयोग के चेयरमैन और सदस्यों को अभी सीबीआई की टीम द्वारा टच न किए जाने की बात कही जा रही है।

 

छात्र भी जुटे रहे

सूत्रों के मुताबिक सीबीआई शीघ्र ही आयोग के महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सीज कर सकती है। वैसे आयोग में सीबीआई के पहुंचने की खबर पहले से ही होने से आयोग में अधिकारी और कर्मचारी भी सुबह टाइम पर ऑफिस पहुंच गए थे। पूरे दिन आयोग के अंदर और बाहर हलचल देखने को मिली। सीबीआई और आयोग से जुड़े लोगों की सफेद गाडि़यां अंदर बाहर होती रहीं। इसमें लखनऊ की भी गाडि़यां भी शामिल रहीं। ऐसे में आयोग की परीक्षाओं से जुड़े प्रतियोगी और प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय की अगुवाई में छात्रों के पहुंचने का भी सिलसिला बना रहा। बताया जा रहा है कि अभी सीबीआई के और अफसर इलाहाबाद आने हैं जो जांच टीम का सहयोग करेंगे।

 

चलता रहा लोअर का इंटरव्यू, मोबाइल उठना बंद

उधर, आयोग कार्यालय में लोअर सबऑर्डिनेट का इंटरव्यू भी जारी रहा। जांच टीम के पहुंचने से इंटरव्यू देने वाले अभ्यर्थी भी सकते में रहे। इस दौरान चर्चाओं का बाजार भी गर्म रहा। गौर करने वाली बात यह रही कि सीबीआई टीम के दस्तक देने के बाद से आयोग के अफसरों ने फोन उठाना भी बंद कर दिया।

 

राजीव रंजन ने छात्रों संग पी चाय

इधर, शाम करीब सात बजे के आसपास सीबीआई अफसर राजीव रंजन मम्फोर्डगंज स्थित फव्वारा चौराहे पर छात्रों से मिलने पहुंच गये। इसकी सूचना उन्होंने छात्रों के माध्यम से बाकी छात्रों तक पहुंचायी। तकरीबन पौन घंटे तक राजीव रंजन छात्रों के बीच रहे और उनसे अपील की कि उनके पास जो भी साक्ष्य हों, सीबीआई को मुहैया करवाएं। आईपीएस राजीव रंजन ने साफ किया कि सीबीआई धारणा के आधार पर जांच नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि छात्र चाहें तो बिना अपना नाम दिए भी साक्ष्य सौंप सकते हैं। भ्रष्टाचार के साक्ष्य देने वालों के नाम गोपनीय रखे जाएंगे। इस दौरान करीब ढेड़ सौ के आसपास छात्र मौजूद रहे। राजीव रंजन और उनकी टीम ने छात्रों के साथ चाय भी पी।