PATNA : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 2019 के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा दो जून को होगी। मेंस का आयोजन 20 सितंबर से चार अक्टूबर तक किया जाएगा। कैलेंडर के अनुसार यूपीएससी अगले साल 13 विभिन्न श्रेणियों के पदों के लिए 24 परीक्षाओं का आयोजन करेगा। आप यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (www.upsc.gov.in) पर जाकर परीक्षा कैलेंडर 2019 डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग के अनुसार नोटिफिकेशन व परीक्षा की तिथि में आवश्यकता अनुसार परिवर्तन किया जा सकता है। इसकी जानकारी कैडिडेट्स को वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी। अगले वर्ष यूपीएससी की पहली परीक्षा 6 जनवरी को इंजीनिय¨रग सर्विस के अभ्यर्थियों के लिए होगी।

सीडीएस परीक्षा 21 अप्रैल को

सिविल सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 19 फरवरी को जारी होगा। 18 मार्च तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सम्मिलित रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा-1 के लिए परीक्षा 3 फरवरी को होगी। सीआईएसएफ में सहायक कमांडेंट के लिए आवेदन 31 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा 3 मार्च को होगी। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) तथा नौसेना अकादमी परीक्षा-1 के लिए नोटिफिकेशन 9 जनवरी को जारी किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए 4 फरवरी तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 21 अप्रैल को होगी। यूपीएससी के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया तो एनडीए की परीक्षा 21 अप्रैल 2019 को होगी।

20 मई तक स्वीकार होंगे आवेदन

सीएपीएफ में सहायक कमांडेंट के लिए नोटिफिकेशन 24 अप्रैल को जारी होगा। आवेदन 20 मई तक स्वीकार किए जाएंगे तथा परीक्षा 18 अगस्त को होगी। सीडीएस-2 का नोटिफिकेशन 12 जून तथा आवेदन 8 जुलाई तक और परीक्षा 8 सितंबर को होगी। एनडीए-2 के लिए नोटिफिकेशन 7 अगस्त तथा आवेदन 3 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा 17 नवंबर को होगी। 2019 का अंत 14 दिसंबर को अनुभाग-आशुलिपिक सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा से होगा।

याद रखिए ये तरीखें

6 जनवरी- इंजीनियरिंग सर्विसेज की प्रारंभिक परीक्षा

19 फरवरी -सिविल सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन होगा जारी।

21 अप्रैल- सीडीएस की परीक्षा।

8 सितंबर- केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सहायक कमांडेंट की परीक्षा।