-25 रुपए के टेस्ट के लिए भी चुकाने पड़ रहे पैसे

-रिम्स प्रबंधन ने 250 तक के सभी टेस्ट को किया है फ्री

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (6 July): रिम्स में ख्भ्0 रुपए तक का फ्री टेस्ट सिर्फ आई वाश बनकर रह गया है। इस वजह से मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं ख्भ् रुपए की जांच के लिए भी उन्हें पर्ची कटानी पड़ रही है। इतना ही नहीं, मरीजों को पर्ची कटाने के लिए घंटों लाइन में इंतजार भी करना पड़ रहा है। जबकि रिम्स प्रबंधन ने अप्रैल से ख्भ्0 रुपए तक के सभी टेस्ट को फ्री करने का आदेश दिया था, ताकि मरीजों को लाइन में लगने की झंझट से छुटकारा मिल जाए। इसके बावजूद मरीजों को फ्री जांच का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ब्0 टेस्ट के लिए अब भी चार्ज

हास्पिटल में क्7ख् तरह के टेस्ट किए जाते हैं। इसमें से प्रबंधन ने क्फ्ख् टेस्ट को फ्री कर दिया है। जबकि ब्0 टेस्ट के लिए अब भी लोगों को चार्ज देना पड़ रहा है। इसमें क्म् रुपए से लेकर ख्भ्0 तक के टेस्ट शामिल हैं। इसमें क्म् रुपए का इसीजी भी शामिल है। इसके अलावा काटेज लेने वालों को भी ख्भ्0 रुपए की फ्री सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। चूंकि एसी काटेज के लिए लोगों को एक दिन के ख्भ्0 रुपए देने होते हैं, वहीं नन एसी के लिए क्भ्0 रुपए चार्ज है।

.

ये टेस्ट फ्री नहीं किए गए हैं

टेस्ट चाजर्(रुपए में)

अल्बर्ट स्टेन भ्0

ब्लड शुगर ख्भ्

सीबीसी काउंट प्लस पीबीसी कमेंट फ्0

सीबीसी टेस्ट ख्0

कोलोग्राम ख्00

कलर डॉप्लर क्80

काटेज एसी ख्भ्0 प्रति दिन

काटेज नन एसी क्भ्0

इसीजी क्म्

एक्सट्रैक्शन क्0

एफएनएसी फ्भ्

फ्रैक्चर ख्भ्

टी फ् क्ख्भ्

टी ब् क्ख्भ्

एफएसएच ख्00

ग्लाइकोसाइलेटेड एचबी क्भ्0

एचएसजी ख्00

एबीए क् सी क्00

एचबीएस जी 90

हेपैटिक प्रोफाइल टेस्ट क्9भ्

हेपेटाइटिस सी ख्00

एचआइवी ब् जेनरेशन 70

एचपीइ ब्भ्म्

इमिटेंस, टाइमपैनोमेटरी आडियोमेटरी क्00

इंवर्टोग्राम 70

जॉ फ्रैक्चर ख्भ्0

एलएफटी ब्भ्

एलएच ख्00

लिपिड प्रोफाइल ख्00

ओटी पर सैंपल ख्00

ओटो अकॉस्टिक इमिशन (ओएइ) क्00

प्योर टोन आडियोमेटरी (पीटीए) भ्0

आरएफटी ब्0

सेरम डायरेक्ट एचडीएल 70

टी फ्, टी ब्, टीएसएच ख्00

टीजी म्8

टोटल ग्लिसराइड्स म्8

टीएसएच क्80

केस वन

फ्री टेस्ट का आदेश नहीं, पैसे देने होंगे

गढ़वा से आए रहमतुल फिरदौस को डॉक्टर ने एलएफटी, आरएफटी टेस्ट कराने के लिए लिखा। ऐसे में जब काउंटर पर पहुंचा तो उसका ब्भ्-ब्0 रुपए का दो पर्ची काट दिया गया। उसने जब स्टाफ से पूछा कि ख्भ्0 तक के टेस्ट फ्री हैं। इस पर बताया गया कि इसका आदेश उन्हें नहीं मिला है। इसलिए पैसे तो चुकाने पड़ेंगे।

केस टू

ब्लड शुगर टेस्ट के लिए काटा ख्भ् रुपए

शिवा उरांव रांची से इलाज कराने रिम्स आए थे। उन्हें डॉक्टर ने ब्लड शुगर टेस्ट कराने को कहा। जब वह सेंट्रल लैब पहुंचे तो उन्हें वहां से लौटा दिया गया। साथ ही बताया गया कि इसके लिए कैश काउंटर से पर्ची कटाने के लिए भेज दिया। इसके बाद ख्भ् रुपए की पर्ची कटाने के बाद ही उसका सैंपल ि1लया गया।

वर्जन

ख्भ्0 तक के टेस्ट में कुछ टेस्ट को अब तक फ्री नहीं किया गया है। इसके लिए प्रबंधन को जानकारी दे दी गई है। जैसे ही कोई आदेश मिलता है, तो इसका लाभ मरीजों को मिलने लगेगा। फिलहाल दो और टेस्ट फ्री करने का आदेश दिया गया है। इसमें ब्लड शुगर फास्टिंग पीपी और सिरम इलेक्ट्रोलाइट शामिल हैं।

-डॉ। गोपाल श्रीवास्तव, डीएस, रिम्स