RANCHI: यदि आप बिजली की लगभग दोगुनी बढ़ी हुई दर से परेशान हैं, तो आपके लिए राहतभरी खबर है। विभिन्न कैटेगरी में बढ़ी बिजली दर के मद्देनजर आपको कम से कम डेढ़ रुपए और ज्यादा से ज्यादा चार रुपए प्रति यूनिट सब्सिडी मिल सकती है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों ने सब्सिडी के प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है। प्रस्ताव वित्त विभाग की मंजूरी के लिए भी भेज दिया गया है, ताकि इस बाबत राशि का प्रावधान किया जा सके। गौरतलब हो कि राज्य सरकार ने 2000 करोड़ रुपए की सब्सिडी का प्लान तैयार करने का निर्देश पहले ही दे रखा है। ऊर्जा विभाग के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि सब्सिडी का प्रस्ताव विचारार्थ तैयार किया गया है। इसे अंतिम नहीं कहा जा सकता। राज्य सरकार के निर्देशानुसार इसे तैयार किया गया है। वित्त विभाग की मंजूरी मिलने के बाद हीं विविध श्रेणियों में मिलने वाली सब्सिडी की दर तय होगी।

किसे मिलेगी ज्यादा राहत

मिनिमम इनकम वाले समेत मिनिमम इलेक्ट्रिसिटी यूज करने वाले कंज्यूमर्स को सब्सिडी का ज्यादा फायदा मिलेगा। रूरल कैटेगरी के सभी कंज्यूमर्स इस दायरे में आएंगे। वहीं, अरबन एरिया में रहने वाले मैक्सीमम कंज्यूमर्स 200 यूनिट तक बिजली की खपत करते हैं। उन्हें सब्सिडी का लाभ मिलेगा। वहीं, 200 यूनिट से ज्यादा बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को कम सब्सिडी मिलेगी।

सब्सिडी के बाद जेब पर असर

-ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अधिकतम 40 पैसे प्रति यूनिट तक देना पड़ेगा ज्यादा। यानी प्रति यूनिट की दर अधिकतम होगी 1.80 रुपए प्रति यूनिट

-शहरी उपभोक्ताओं को अधिकतम एक रुपए प्रति यूनिट का भार। यानी अधिकतम 3.90 रुपए होगी नई दर।

-वाणिज्यिक, एलटी और एचटी में कोई सब्सिडी नहीं।

क्या आएंगी टेक्निकल प्रॉब्लम

सब्सिडी का प्रस्ताव पारित होने के बाद ऊर्जा निगम के समक्ष कई तकनीकी दिक्कतें आएंगी। इसमें सबसे बड़ी बाधा उपभोक्ताओं के खाते तक सब्सिडी पहुंचाना होगा। फिलहाल सारे उपभोक्ताओं का डेटा निगम के पास नहीं है। जब सब्सिडी वितरण की बारी आएगी तो इसे अपडेट करना पड़ेगा। इसके साथ-साथ उपभोक्ताओं का बैंक अकाउंट और आधार नंबर भी जोड़ना है। इस प्रॉसेस को पूरा करने में वक्त लगेगा।

---बॉक्स

आज से लागू होंगी नई दरें

राज्य में एक मई से बिजली की नई दरें प्रभावी होंगी। जून माह से नई दर पर उपभोक्ताओं को बिजली मिलेगी। 27 अप्रैल को राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बढ़ी हुई दरों को मंजूरी दी थी। इसके मुताबिक शहरी क्षेत्र में दोगुना और ग्रामीण इलाकों में साढ़े तीन गुना बिजली की दर में बढ़ोतरी की गई। बढ़ी हुई दरों का न्यूनतम असर लोगों की जेब पर पड़े, इसका ख्याल रखते हुए सब्सिडी देने की कवायद आरंभ की है।