- अब एक ही सब्जेक्ट में मिलेगा पूरे 10 अंकों का ग्रेस मार्क

- यूनिवर्सिटी के निर्णय से दस हजार स्टूडेंट्स को होगा फायदा

LUCKNOW: यूपीटीयू ने अपने हजारों स्टूडेंट्स को राहत देते हुए अपनी पुरानी व्यवस्था में पूरी तरह से बदलाव कर दिया है। दरअसल, शनिवार को यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल ने ग्रेस मा‌र्क्स देने की प्रक्रिया में पूरी तरह से फेरबदल कर दिया है। अब इसका सीधा फायदा स्टूडेंट्स को मिलने वाला है। इसके तहत दस नम्बर कम होने के कारण अपना बैक पेपर नहीं क्लियर कर पाने वाले स्टूडेंट्स को एक ही सब्जेक्ट में दस नम्बर का ग्रेस मार्क दिया जाएगा।

अब एक ही सब्जेक्ट में मिलेगा पूरा नम्बर

अभी तक यूपीटीयू ग्रेस मार्क की प्रणाली के तहत एक स्टूडेंट्स को किसी सब्जेक्ट में अधिकतम पांच नम्बर देता था। इससे नुकसान यह होता था कि अगर स्टूडेंट्स को उस सब्जेक्ट में पास होने के लिए दस नम्बरों की जरूरत थी वह ग्रेस मार्क मिलने पर भी फेल हो जाता था। वहीं, दूसरी प्रक्रिया के तहत स्टूडेंट्स को तीन-तीन नम्बर तीन सब्जेक्ट में बांट देता था। ऐसे में स्टूडेंट्स को किसी सब्जेक्ट में फायदा नहीं होता था। अब यूनिवर्सिटी के इस नए नियम के अनुसार अगर कोई स्टूडेंट एक सब्जेक्ट में फेल हो रहा है और उसे पास होने के लिए दस नम्बर की जरूरत है तो यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को पूरा नम्बर उस सब्जेक्ट में दे देगा। अभी तक एक सब्जेक्ट में अधिकतम पांच नम्बर देने का ही प्रावधान था।

दस हजार स्टूडेंट्स को होगा फायदा

यूपीटीयू के इस निर्णय से एक साथ दस हजार स्टूडेंट्स को फायदा होने की उम्मीद है। यूपीटीयू में बीते कुछ सालों में कैरीओवर एग्जाम कराने की मांग को लेकर स्टूडेंट्स प्रदर्शन कर रहे थे। इन प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स में ज्यादातर ऐसे स्टूडेंट्स थे जो एक ही सब्जेक्ट में बैक आने से सेमेस्टर क्लियर नहीं कर पाए थे।