-धनतेरस के दिन ही उर्स का आखिरी दिन, लाखों की रहेगी भीड़

-अभी से तैयारियां हो चुकी हैं शुरू, एक्स्ट्रा फोर्स रहेगी तैनात

BAREILLY: 5 नवंबर के दिन पुलिस-प्रशासन की अग्नि परीक्षा है। इस दिन बड़ा त्योहार धनतेरस है, जिस दिन लाखों लोग खरीदारी करने मार्केट आते हैं। इसी दिन आला हजरत उर्स का आखिरी दिन पड़ रहा है, इस उर्स में लाखों जायरीन शिरकत करने आते हैं। ऐसे में दोनों प्रोग्राम एक साथ कैसे सकुशल सम्पन्न कराए जाएं, इसको लेकर अभी से मंथन शुरू हो गया है। एक्स्ट्रा फोर्स, एक्स्ट्रा मजिट्रेट और एक्स्ट्रा फायर टेंडर की डिमांड शुरू हो गई है। सभी विभागों से व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए बोल दिया गया है। यहां तक कि पुलिस प्रशासन पब्लिक से भी अपील करेगा कि वह उर्स खत्म होने के बाद दोपहर बाद खरीदारी करने पहुंचे। ताकि दिक्कत न हो। वेडनसडे को 3, 4 और 5 नवंबर को होने वाले उर्स की तैयारियों को लेकर डीएम वीरेंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट में पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के साथ मीटिंग भी की।

क्या होगा 5 नवंबर को

-धनतेरस की मेन मार्केट अयूब खां चौराहा, पुराना रोडवेज मार्केट, सिविल लाइंस, नावल्टी, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल रोड, बिहारीपुर रोड और कुतुबखाना में लगती है।

-आला हजरत का उर्स इस्लामियां ग्राउंड और मथुरापुर सीबीगंज में होता है। इस्लामियां ग्राउंड से बिहारीपुर रोड, नावेल्टी रोड व अन्य जगह उर्स से जुड़ी दुकानें लगती हैं

-उर्स के आखिरी दिन लाखों जायरीनों की वजह से इस्लामियां रोड, बिहारीपुर रोड, सिविल लाइंस रोड और कोतवाली के सामने की रोड पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती है।

-अब जब दोनों प्रोग्राम एक साथ हैं तो फिर दोनों समुदाय के लोग भी पहुंचेंगे और भीड़ भी काफी होगी, जिसके चलते टेंशन ज्यादा है।

यह किए जा रहे उपाय

-इस एरिया की मार्केट में दोपहर तक एक्स्ट्रा फोर्स के इंतजाम किए जाएंगे। ताकि किसी भी विवाद से तुंरत निपटा जा सके। सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन कैमरे व वॉच टावर भी लगाए जाएंगे

-दुकानदारों से अपील की जाएगी कि वह दोपहर बाद अपनी दुकानें खोलें और फिर देर रात तक खोले रहें, ताकि लोग खरीददारी कर सकें

-पब्लिक से भी अपील की जाएगी कि वह धनतेरस से जुड़ी खरीददारी दोपहर बाद ही करने निकलें। कुतुबखाना के दूसरी ओर कोहाड़ापीर, किला व आलमगिरीगंज की मार्केट ओपन रहेगी

-फायर विभाग ने 2 सीएफओ, 2 एफएसओ और 8 फायर टेंडर की डिमांड की है। अभी 10 फायर टेंडर मौजूद हैं

स्वच्छता पर रहे विशेष ध्यान

डीएम वीरेंद्र कुमार ने 3, 4 और 5 नवंबर को होने वाले आला हजरत के उर्स को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में मीटिंग के दौरान निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान में रखते हुए साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए। उन्होंने उर्स में पानी, लाइट, बेरीकेडिंग, अस्थाई हैंडपंप, टेम्पोरेरी टॉयलेट, फायर टेंडर, हेल्थ कैंप की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। एसएसपी मुनिराज ने मीटिंग में बताया कि उर्स एरिया को सेक्टर में बांटकर एक्स्ट्रा फोर्स लगायी जाएगी। सादी वर्दी में भी फोर्स तैनात रहेगी। मीटिंग में नगर निगम, रोडवेज, फायर व अन्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।