- ट्रैफिक कार्यालय पर लग रही चालान जमा करने वालों की भीड़

- अब भी बिना हेलमेट लोग निकल रहे हैं रोड पर

आगरा। शहर में हेलमेट अभियान तेजी से चल रहा है, लेकिन इसके बाद भी लोग नहीं मान रहे। अब भी रोड पर बिना हेलमेट लगाए लोग नजर आ रहे हैं। इन सभी में आम आदमी ही नहीं बल्कि महकमे के लोग भी शामिल हैं। कलक्ट्रेट के सामने ही लोग बिना हेलमेट निकलते देखे जा रहे हैं।

एसएसपी ने शुरु किया था अभियान

एसएसपी अमित पाठक ने लोगों की सुरक्षा के लिए हेलमेट अभियान शुरू किया था। उन्होंने सबसे पहले अपने कार्यालय से ही इसकी शुरुआत की। बिना हेलमेट कलक्ट्रेट में कर्मचारियों के आने पर रोक लगा दी गई। इसके बाद इस नियम को अन्य कार्यालयों में भी लागू किया गया। हेलमेट अभियान में आगरा नम्बर वन पर रहा। शमन शुल्क में भी आगरा ने सभी को पीछे कर दिया, लेकिन इसके बाद भी नियम का उल्लंघन करने वालों की कमी नहीं है।

निगाह बचाकर भागते हैं लोग

एसपी ट्रैफिक प्रशांत कुमार ने अधिकतर चौराहों पर सिपाहियों के हाथ में फोटो चालान के लिए कैमरे पकड़ा दिए हैं। चालान की स्थिति भी ठीक है, लेकिन कई लोगों को इस बात का डर नहीं है। कई बार लोग बिना हेलमेट कैमरे के आगे से तेजी से गाड़ी निकालते हैं। इससे कई बार दूसरे वाहनों से टकराने की स्थिति बन जाती है।

एमजी रोड पर भी हो रहा उल्लंघन

शहर की लाइफ लाइन पर सबसे अधिक चेकिंग रहती है। यहां पर करीब आठ स्थानों पर पुलिस की ड्यूटी रहती है। इसके बाद भी लोग यहां पर बिना हेलमेट फर्राटा भर रहे हैं। आम लोग ही नहीं पुलिसकर्मी भी बिना हेलमेट लगाए कलक्ट्रेट के आगे एमजी रोड पर निकल रहे हैं।

रोज लग रही पेनल्टी भरने वालों की भीड़

हेलमेट का चालान भरने वालों की भीड़ रोज ट्रैफिक लाइन कार्यालय पर लग रही है। एक बार चालान कटने के बाद लोग फिर से उसका उल्लंघन करने से नहीं चूक रहे हैं। अधिकारी इस अभियान में और तेजी लाने की बात कर रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोज करीब दो हजार फोटो चालान किए जा रहे हैं।

रोज की कार्रवाई

चालान- 2 हजार फोटो चालान प्रति दिन

शमन शुल्क- 1 लाख रुपये प्रति दिन