उत्तर प्रदेश जायसवाल सर्ववर्गीय महासभा व विश्वकर्मा पांचाल ब्राह्माण सभा ने आयोजित किए सामूहिक विवाह समारोह

ALLAHABAD: बात समाज की इज्जत की भी थी और नए जोड़ों के नए सफर की शुरूआत की भी। ऐसे में जिसे भी न्योता मिला वह चूका नहीं और बारात में शामिल जरूर हुआ। साथ ही वर-वधू को नए सफर की शुभकामना के साथ आशीर्वाद भी दिया। मौका था उत्तर प्रदेश जायसवाल सर्ववर्गीय महासभा व विश्वकर्मा पांचाल ब्राह्माण सभा की ओर से दो अलग-अलग स्थानों पर आयोजित सामूहिक विवाह समारोह का।

11 में नौ जोड़े हुये शामिल

उत्तर प्रदेश जायसवाल सर्ववर्गीय महासभा के नौवें सम्मेलन में कुल नौ जोड़ों का विवाह सम्पन्न करवाया गया। पहले 11 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराने की योजना थी। लेकिन दो जोड़े किसी कारणवश इसमें शामिल नहीं हो सके। नौ दूल्हों की बारात एक साथ जायसवाल धर्मशाला कटघर से निकली और सेवा समिति विद्या मंदिर पहुंची। बारात में मुख्य संयोजक पदुम नारायण जायसवाल, अरूण जायसवाल, मुकेश चन्द, अजय जायसवाल, अनिल जायसवाल आदि शामिल हुये।

नहीं आए दोनों अतिथि

वहां वैदिक रीति रिवाज से विवाह कार्यक्रम संपन्न कराया गया। जायसवाल महासभा के कोषाध्यक्ष सुनील जायसवाल ने बताया कि परिणय सूत्र में बंधने वालों में नारायण-मोहिनी, सोनू-असुनिता, शिव-मोहिनी, विजय-रेखा, लाला- आंचल, तेज-साक्षी, मुन्ना लाल-रिचा एवं सुभाष-सीमा शामिल हैं। समारोह में बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल एवं बनारस के विधायक रवीन्द्र जायसवाल को शामिल होना था। लेकिन दोनों ही नहीं आ सके। मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय महासचिव पूरन चन्द्र शामिल हुये।

12 जोड़ों साथ चलने की कसम ली

विश्वकर्मा पांचाल ब्राह्माण सभा एवं सामाजिक चेतना मिशन के संयुक्त तत्वावधान में चतुर्थ सामूहिक विवाह 2017 का आयोजन कर्नलगंज इंटर कॉलेज मैदान में किया गया। इसमें सर्वसमाज के 12 जोड़ों की शादी करवायी गयी। इससे पहले बालसन चौराहे से बारात निकाली गयी। कार्यक्रम स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। संयोजक पंकज मनु ने बताया कि इसमें जलपुरूष राजेन्द्र सिंह राणा को सम्मिलित होना था, लेकिन वे नहीं आ सके। इस मौके पर यूपी बोर्ड 2017 परीक्षा की टॉपर तेजस्वी विश्वकर्मा को सम्मानित किया गया।