18 मार्च को होगी सहायक सांख्यिकी अधिकारी की परीक्षा

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) साल 2018 में पहली परीक्षा का आयोजन आगामी 18 मार्च को करने जा रहा है। वह भी ऐसी परीक्षा जिसका विज्ञापन तकरीबन साढ़े तीन साल पहले 29 सितम्बर 2014 को जारी किया गया था। परीक्षा सहायक सांख्यिकीय अधिकारी (वाणिज्य कर विभाग उत्तर प्रदेश) की होगी। हालांकि, यह एक स्क्रीनिंग परीक्षा होगी, जिसका आयोजन आगामी 19 मार्च को किया जायेगा।

यह परीक्षा रविवार को एक सत्र में पूर्वान्ह 09:30 से 11:30 बजे तक आयोजित होगी। इलाहाबाद के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर होने वाली स्क्रीनिंग परीक्षा का ई प्रवेश पत्र वेबसाइट www.uppsc.nic.in पर उपलब्ध करा दिया गया है। अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन नम्बर एवं जन्मतिथि के आधार पर ई प्रवेश पत्र तथा अनुदेश डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर नियत तिथि एवं समय पर उपस्थित होना अनिवार्य है। जिनके प्रवेश पत्र पर फोटो मुद्रित न हो, वे अपनी दो फोटो एवं आईडी प्रुफ के साथ परीक्षा केन्द्र पर पहुंचेंगे।

क्या पूछा जायेगा परीक्षा में?

परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की महत्वपूर्ण जानकारी भी आयोग की ओर से दी गयी है। बताया गया है कि स्क्रीनिंग परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। इसके तीन भाग होंगे। भाग अ में सामान्य अध्ययन एवं सामान्य ज्ञान के लिए प्रश्न संख्या 01 से 32 तक (सभी के लिए अनिवार्य), भाग ब में टेक्नीक्स ऑफ स्टैटिस्टिकल एनालिसिस के लिए प्रश्न संख्या 33 से 64 (सभी के लिए अनिवार्य) तथा भाग स (वैकल्पिक विषय) से प्रश्न संख्या 65 से 98 तक कामर्स, 99 से 132 तक अर्थशास्त्र, 133 से 166 तक गणित तथा 167 से 200 तक सांख्यिकी/गणितीय सांख्यिकी के प्रश्न पूछे जायेंगे। कहा गया है कि अभ्यर्थी को भाग स में अपने स्नातकोत्तर डिग्री (विषय) से संबंधित विषय के प्रश्न ही हल करने होंगे।