LUCKNOW (13 April): केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ 'फिल्म फ्रेन्डली स्टेट' अवार्ड के लिए चुना गया है। आगामी तीन मई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नई दिल्ली में यह पुरस्कार फिल्म बंधु के अध्यक्ष नवनीत सहगल को देंगे। मालूम हो कि राज्य सरकार ने विगत अक्टूबर माह में 'फिल्म नीति-ख्0क्भ्' बनायी थी। इसमें कलाकारों को सुरक्षा देने से लेकर चिन्हित स्थानों पर शूटिंग के लिये कुछ संसाधन राज्य सरकार उपलब्ध कराने की शुरुआत हुई। सूबे के कलाकार फिल्म निर्माताओं के मानक पर खरे उतरें, इसके लिए प्रतिवर्ष ख्0 छात्र-छात्राओं को सरकार अपने खर्चे पर पुणे व कोलकाता में पढाने का निर्णय भी लिया गया। कोलकाता में पहला बैच पढ़ाई शुरु कर चुका है।

पहली बार देंगे पुरस्कार

प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में फिल्म की शूटिंग करने वाले प्रत्येक निर्देशक व निर्माता को दो लाख इक्यावन हजार का पुरस्कार देने का निर्णय लिया है। नवनीत सहगल का कहना है कि वर्ष ख्0क्म् में पहली बार यह पुरस्कार दिये जाएंगे। मालूम हो कि नई नीति में फिल्म का 7भ् फीसद हिस्सा यूपी की लोकेशनों पर फिल्माए जाने पर राज्य सरकार फिल्म निर्माता को अधिकतम तीन करोड़ रुपये की मदद दे सकती है। इसके लिये निर्माता को निदेशक, फिल्म बंधु के नाम आवेदन करना होता है जिसमें निर्माता-निर्देशक का नाम, फिल्म की लंबाई, फिल्म के लेखक व कलाकारों के नाम, फिल्म में यूपी के कितने कलाकारों को मौका दिया गया और फिल्म का कितना हिस्सा राज्य में शूट किया गया, यह ब्यौरा एक फार्म पर भरकर निदेशक फिल्म बंधु के यहां जमा करना होता है।

प्रदेश में शूटिंग योग्य प्रमुख स्थान

ताजमहल, आगरा फोर्ट (आगरा) रूमी गेट, बड़ा इमामबाड़ा, चारबाग रेलवे स्टेशन, जनेश्वर मिश्र पार्क, कैथेडल, लामार्टीनियर कालेज (लखनऊ), गीता मंदिर , प्रेम मंदिर (मथुरा), देवा शरीफ (बाराबंकी), पीरान कलियर शरीफ (सहारनपुर), चुनार किला, चूनादारी झरना, विन्ढम फॉल, कुशेरा झरना (मीरजापुर), गंगा घाट (वाराणसी), रामघाट चित्रकूट, झांसी का किला, पंचमहल (फतेहपुर सीकरी), सूर्य मंदिर, आल्हा ऊदल मंदिर (महोबा), लुंबिनी, बौद्ध परिपथ (कुशीनगर आदि) इलाहाबाद विश्वविद्यालय, संगम, शास्त्री ब्रिज (इलाहाबाद) लायन सफारी (इटावा), दुधवा नेशनल पार्क (लखीमपुर)और चबंल व विंध्य पर्वत श्रंखलाएं। सूर-तुलसी और वाल्मीकि की जन्मस्थली फिल्म शूटिंग के लिए उपयोगी मानी गई है।