- मुंबई में कई फिल्मकारों से सीएम टीएस रावत ने की मुलाकात

- फिल्म मेकर्स ने जताई राज्य में शूटिंग की इच्छा, कई फिल्मों की होगी शूटिंग

- सीएम की घोषणा, जिस फिल्म की 75 परसेंट शूटिंग राज्य में होगी उसे 1.5 करोड़ रुपए की देंगे ग्रांट

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: फिल्म शूटिंग के लिए उत्तराखंड बेहतर डेस्टीनेशन के रूप में अपनी पहचान बना रहा है. तमाम फिल्म प्रोडक्शन हाउसेस राज्य में शूटिंग के लिए प्लान कर रहे हैं. मुंबई में इनवेस्टर्स समिट के दौरान सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जब फिल्मकारों से मुलाकात की तो यह बातें सामने आईं. फिल्म निर्माताओं ने कहा कि उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग की संभावनाएं शुरू से ही मौजूद थीं, लेकिन मौजूदा सरकार ने जिस तरह फिल्म शूटिंग के क्षेत्र में सहूलियतें देने की बात कही है, उससे बॉलीवुड की उत्तराखंड के प्रति रुचि बढ़ी है.

उत्तराखंड ओपन फिल्म स्टूडियो- सीएम

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान कई फिल्मी हस्तियों से मुलाकात की. सूबे में फिल्म नीति में क्या सुधार किए जा सकते हैं, उनके सुझाव भी आमंत्रित किए. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में फिल्म शूटिंग के लिए अनुकूल वातावरण तैयार कर रही है. राज्य में कुदरत का अनमोल खजाना मौजूद है. सीएम बोले, उत्तराखंड को ओपन फिल्म स्टूडियो कहा जा सकता है. कहा कि फिल्मकारों के सुझाव के आधार पर फिल्म पॉलिसी में संशोधन किया जाएगा.

7 दिन में मिलेगी शूटिंग की अनुमति

सीएम ने कहा कि फिल्मकार राज्य में शूटिंग के लिए आवेदन करता है, तो महज 7 दिन के अंतराल में परमिशन दी जाएगी. 6 माह में उत्तराखंड में 6 बड़े बजट की फिल्मों की शूटिंग पूरी हुई है. सीएस उत्पल कुमार ने कहा कि राज्य सरकार फिल्म निर्माता व निर्देशकों को पूरी मदद देगी. सूचना सचिव दिलीप जावलकर ने उत्तराखंड फिल्म नीति में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी फिल्म निर्माताओं को दी. कहा, अक्टूबर में आयोजित होने वाले इनवेस्टर्स समिट में फिल्म सिटी व स्टूडियो में निवेश संबंधी प्रस्ताव तैयार किये जा रहे हैं.

75 परसेंट शूटिंग तो 1.5 करोड़ की ग्रांट

फिल्म बाहुबली के निर्देशक एसएस राजामौली ने भी पिछले दिनों उत्तराखंड का सर्वे किया. वे जल्द ही राज्य में शूटिंग करेंगे. सीएम ने कहा कि जिन फिल्मों की 75 परसेंट शूटिंग उत्तराखंड में होती है, उनको 1.5 करोड़ रुपये का अनुदान भी सरकार देगी. सीएम ने कहा कि कोई फिल्मकार मुंबई से उत्तराखंड शूटिंग के लिए आते हैं, तो उन्हें कुशल टेक्नीशियन उपलब्ध किए जाऐंगे.

सीएम ने दिलाया फिल्म मेकर्स को भरोसा

दून में एफटीआई के सहयोग से फिल्म एप्रिशिएसन कोर्स की शुरुआत भी की गई है. उत्तराखंड को इस बार नेशनल फिल्म अवॉ‌र्ड्स में द मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का स्पेशल अवॉर्ड हासिल हुआ. सीएम ने फिल्म मेकर्स का आह्वान किया कि एक बार उत्तराखंड की यात्रा पर जरूर आएं.

शूटिंग को आएंगे ये फिल्मकार

विशाल भारद्वाज, रमेश सिप्पी, करण जौहर प्रोडक्शन के पार्थ, महेश भट्ट, सिद्धार्थ राय कपूर, सतीश कौशिक, बोनी कपूर सहित कई फिल्म निर्माताओं व निर्देशकों ने जल्द ही उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग की बात कही है.