-राहुल के निशाने पर रही बीजेपी, कहा विपक्ष को केवल पीएम की कुर्सी चाहिए

-युवाओं के रोजगार को बन रहा है औद्योगिक कॉरीडोर, रूट उत्तराखंड से भी निकलेगा

-आरटीई, आरटीआई, लोकपाल, वन रैंक वन पेंशन व एलपीजी 12 करने का भी किया जिक्र

-राहुल बोले, सीएम का कहा है कि यात्रा शुरूहोने से पहले तैयार हो जाए यात्रा का ढांचा

>dehradun@inext.co.in

DEHRADUN :कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की रैली में बीजेपी मुख्य निशाने पर रही। कहा, भ्रष्टाचार की बात करने वाली बीजेपी को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात में भ्रष्टाचार नहीं दिखाई देता। वह केवल सत्ता पर काबिज होकर प्रधानमंत्री की कुर्सी चाहती है। करीब ख्9 मिनट के भाषण में उन्होंने गत वर्ष जून में उत्तराखंड में आई आपदा के दौरान समूचे हिंदुस्तान के एकजुट रहने व मूलभूत आवश्यकताओं के लिए केंद्र से मिले सात हजार करोड़ का भी जिक्र किया, जिससे उत्तराखंड दोबारा से खड़ा हो सके।

युवाओं पर भी फोकस

प्रदेश सरकार से कहा है कि यात्रा शुरू होने से पहले यात्रा ढांचा का तैयार हो जाए। उन्होंने वन रैंक, वन पेंशन की ख्भ् साल पुरानी डिमांड के पूरे होने पर पूर्व सैनिकों के करीब पहुंचने की कोशिश की तो महिलाओं के लिए पंचायतों की तर्ज पर लोकसभा व विधानसभा में भ्0 परसेंट आरक्षण की भी वकालत की। वहीं 9 से क्ख् सिलेंडर करने, आरटीआई, आरटीई व लोकपाल जैसे बिल पास करने का भी श्रेय केंद्र सरकार को दिया और तारीफ की। वहीं, मुंबई, कोलकाता से औद्योगिक कॉरीडोर शुरू करने के साथ युवाओं को रोजगार मिलने का भरोसा देते हुए अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश की।

आपदा में दिखा समूचा हिंदुस्तान

लोकसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तराखंड में चुनावी शंखनाद किया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक का मतलब जरूरतमंदों का दुख-दर्द ही दूर करना होता है। इसीलिए वे राजनीति में आए हैं। घमंड न होना और प्यास को दबाना असल राजनीति है। बीजेपी का नाम लिए बगैर उन्होंने बांटने का आरोप लगाया। कहा कि सीएम के साथ बैठक में आपदाग्रस्त जरूरतमंदों को रीलिफ व मुआवजा दिया जाए, यात्रा से पहले यात्रा ढांचा हो जाना चाहिए।

सोनिया व मनमोहन का जताया आभार

राहुल गांधी ने कहा कि आपदा के दौरान सबसे ज्यादा मदद आर्मी ने की। न कि राहुल गांधी ने और न हरीश रावत ने। ख्भ् साल पुराने सैनिकों की डिमांड वन रैंक, वन पेंशन के लिए राहुल गांधी ने सोनिया गांधी व पीएम मनमोहन सिंह का आभार जताया। उन्होंने महिलाओं की तरफ इशारा करते हुए महिलाओं को लोकसभा व विधानसभा चुनावों में भ्0 परसेंट आरक्षण दिए जाने व एलपीजी सिलेंडर 9 से क्ख् किए जाने की भी बात कही।

आबादी को मिडिल क्लास बनाना होगा

राहुल गांधी ने कहा कि क्0 सालों में कांग्रेस ने गरीब के पैरों के नीचे की फर्श तैयार कर ली है, जिसमें भोजन, आरटीई व आरटीआई जैसे एग्जांपल शामिल हैं। इससे क्ब् करोड़ गरीब बाहर निकले हैं। अब जरूरत स्वास्थ्य के अधिकार देने की है। राहुल गांधी ने कहा मिडिल क्लास से नीचे व गरीबी से ऊपर के करीब 70 करोड़ आबादी का मिडिल क्लास तक पहुंचाने का जरूरत है। गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति हिंदुस्तान में गुजरात की बात करते हैं, महिलाओं ने ही अमूल दिया है और अमूल ने गुजरात। आम तबके ने ही गुजरात को खड़ा किया है।

विपक्ष खून की राजनीति करती है

राहुल ने भ्रष्टाचार के मामले में बीजेपी पर प्रहार करते हुए कहा कि आरटीआई लाकर हमने भ्रष्टाचार को बाहर लाने की कोशिश की है। गुजरात में जब लोकायुक्त मामले पर कोर्ट ने निर्देश दिए, तब वहां लोकायुक्त आ सका। वैसे भी वहां एक आदमी इस परिधि में शामिल नहीं है, यह आप जानते हैं। क्या बीजेपी को गुजरात में भ्रष्टाचार नहीं दिखाई देता। उन्हें तो महज सत्ता दिखाई देती है। वह हिंदू को मुसलमानों से लड़ाना चाहती है। विपक्ष खून की राजनीति करती है।

सीएम ख्0 घंटे काम करें

अपने भाषण के दौरान उन्होंने सीएम हरीश रावत को कहा कि वे क्8 घंटे काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें ख्0 घंटे तक काम करना चाहिए। क्योंकि महिलाओं व युवाओं को आपकी जरूरत है।

उत्तराखंड से है मेरा नाता

राहुल गांधी ने अपने भाषणों की शुरुआत उत्तराखंड से अपना पुराना रिश्ता होने से की। कहा कि उनकी स्कूलिंग देहरादून के दून स्कूल से ही हुई, जबकि मेरे परदादा भी अल्मोड़ा जेल में रहे।