15 केंद्रों पर 11 हजार कर्मी करेंगे मतगणना

70 विस सीटों पर 637 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

62 महिला व दो तिहाई ट्रांसजेंडर प्रत्याशी भी आजमा रहे किस्मत

DEHRADUN: प्रदेश की 70 सीटों के लिए होने वाली मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई है। प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों पर भाग्य आजमा रहे म्फ्7 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला दोपहर तक हो जाएगा। राज्य की निर्वाचन मशीनरी ने पारदर्शी और सुरक्षित मतगणना के लिए भारी सुरक्षा इंतजाम किए हैं। केंद्रीय बलों की क्0 व पीएसी की क्ब् कंपनियों के साथ ही करीब चार हजार स्थानीय पुलिस कर्मी सुरक्षा में लगाए गए हैं।

8म्ब् टेबल पर होगी गणना

उत्तराखंड में देश के चार अन्य राज्यों के साथ शनिवार को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। राज्य की सभी 70 सीटों पर म्ख् महिला व दो तिहाई ट्रांसजेंडर प्रत्याशियों समेत कुल म्फ्7 प्रत्याशी मैदान में हैं। उत्तराखण्ड में मतगणना के लिए क्भ् केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर करीब क्क् हजार कर्मी मतगणना कार्य में लगेंगे। यह संख्या सुरक्षा कर्मियों से अलग है। वोट काउंटिंग के लिए 8म्ब् टेबल लगाई गई हैं। राज्य की निर्वाचन मशीनरी ने मतगणना के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी की माने तो सभी मतगणना केन्द्रों पर सारी तैयारियां पूरी हो गई है। सबसे अधिक ख्ख् राउंड में मतगणना कर्णप्रयाग सीट पर होगी, जबकि करीब आधा दर्जन सीटों पर क्0-क्0 राउंड में ही वोटिंग की गिनती निपट जाएगी।

पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी

सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तु दास ने बताया कि शांतिपूर्ण और पारदर्शी मतगणना के लिए मतगणना एजेंटों और मतगणना कर्मियों को अलग रखने और ईवीएम की सुरक्षा के लिए बेरिकेडिंग की गई है और काटे वाली तारो से घेरा बनाया गया है। इसके साथ ही सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं साथ ही किसी भी प्रकार के विवाद से बचने के लिए मतगणना केंद्रों पर पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।