-शूटिंग के दौरान पुलिस सुरक्षा के नाम पर ली जाने वाली राशि में दी जा सकती है छूट

- सरकारी गेस्ट हाउसेज में 50 प्रतिशत छूट की पहले ही की जा चुकी है घोषणा

देहरादून, राज्य में पहली बार आयोजित हो रहे इनवेस्टर्स समिट के लिए सरकार जी-जान से जुटी हुई है. समिट में 40 हजार करोड़ के तैयार प्रोजेक्ट में फिल्म मेकर्स के योगदान पर जोरदार आजमाइश की जा रही है. खुद सीएम बीती 30 अगस्त को मुंबई में फेमस फिल्म मेकर्स से सीधे मुलाकात कर चुके हैं. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार समिट के आयोजन से पहले उत्तराखंड की फिल्म पॉलिसी में बदलाव की तैयारी पर है. जिससे फिल्मकारों को उत्तराखंड में शूटिंग के लिए आमंत्रण दिए जाने के साथ इनवेस्टमेंट से संबंधित प्रस्ताव भी सामने रखा जा सके.

सिक्योरिटी फीस में छूट के आसार

राज्य सरकार सूबे में फिल्मों की शूटिंग को रोजगार व इनवेस्टमेंट का सबसे बेहतर जरिया मान रही है. यही वजह है कि लगातार फिल्म मेकर्स से सीधे संवाद किए जा रहे हैं. बताया गया है कि जल्द ही राज्य सरकार फिल्म नीति में भी संशोधन कर सकती है. एक अधिकारी के अनुसार मुख्य संशोधन सिक्योरिटी सब्सिडी में बदलाव होगा. दूसरे राज्यों में इस तरह की सब्सिडी का प्रावधान है. शूटिंग के दौरान अब तक फिल्म मेकर्स से पुलिस सुरक्षा मुहैया कराए जाने पर शुल्क लिया जाता है. इस फीस में छूट दी जा सकती है. हालांकि इस व्यवस्था के तहत अधिकतम 10 पुलिसकर्मी दिये जाएंगे.

दूसरे राज्यों की पॉलिसी का अध्ययन

राज्य फिल्म बोर्ड दूसरे राज्यों की फिल्म पॉलिसी पर भी विचार कर रही है. बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार 3.75 करोड़, गुजरात में क्षेत्रीय फिल्मों पर पांच करोड़ व झारखंड में हिंदी फिल्मों की शूटिंग पर 3.75 करोड़ की छूट का प्रावधान है. हाल में राज्य सरकार ने राज्य में किसी भी फिल्म की 75 परसेंट शूटिंग पर डेढ़ करोड़ रुपए अनुदान देने की घोषणा की है.

सरकारी गेस्ट हाउस में भी छूट

इसके अलावा शूटिंग के दौरान सरकारी गेस्ट हाउसों गढ़वाल मंडल विकास निगम व कुमाऊं मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों में फिल्म यूनिट को 50 प्रतिशत छूट दिए जाने का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है. जल्द फिल्म नीति को लेकर बैठक प्रस्तावित है.

सीएम कर चुके फिल्म मेकर्स के साथ बैठक

बीती 30 अगस्त को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुंबई में एक दर्जन से अधिक फिल्मी हस्तियों के साथ मुलाकात कर उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग का न्यौता दिया था. इस दौरान सीएम ने कहा था कि फिल्म की शूटिंग के लिए कोई आवेदन करता है तो 7 दिनों में परमिशन मिल जाएगी. वहीं कुछ महीने पहले सरकार की तरफ से एफटीआई की मदद से फिल्म एप्रिसिएशन कोर्स की शुरुआत भी की गई.

विशाल भारद्वाज व महेश भट्ट करेंगे शूटिंग

फिल्म बोर्ड के एक अधिकारी की मानें तो फिल्म मेकर विशाल भारद्वाज ने उत्तराखंड में अपनी दो फिल्म की शूटिंग के लिए हामी भर दी है. इसकी शूटिंग गढ़वाल मंडल के कई इलाकों होगी. वहीं फेमस फिल्म मेकर महेश भट्ट ने भी अपनी नई फिल्म की शूटिंग उत्तराखंड में करने की इच्छा जताई है. विशाल भारद्वाज दिसंबर में उत्तराखंड दौरे पर आएंगे. नैनीताल में भी एक और फिल्म मेकर्स फिल्म की शूटिंग की तैयारी कर रहे हैं.