- रेंजर्स ्रग्राउंड में भिड़ेंगी कई राज्यों की 16 टीमें

- धौनी, रैना, सहवाग जैसे कई खिलाड़ी खेल चुके यहां

देहरादून, दून के रेंजर्स ग्राउंड में 36वें ऑल इंडिया उत्तराखंड गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज आज से होने जा रहा है. टूर्नामेंट में विभिन्न राज्यों की 16 टीमें भिड़ेंगी और फाइनल मुकाबला 10 जून को होगा. क्रिकेट के लिहाज से दून के रेंजर्स ग्राउंड को काफी मुफीद माना जाता है, कहा यह भी जाता है कि यहां जो भी खिलाड़ी मैचेज खेलता है वह नेशनल से इंटरनेशनल लेवल तक पहुंचता है. इसके कई उदाहरण भी दिए जा सकते हैं.

ये खिलाड़ी खेल चुके यहां

जिन क्रिकेटरों ने नेशनल से लेकर इंटरनेशनल स्तर तक अपनी पहचान बनाई है. उनमें कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने करियर के प्रारंभिक दौर में रेंजर्स ग्राउंड में क्रिकेट खेला. इनमें जोगेंद्र सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, चेतन शर्मा, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना, प्रवीन कुमार, आरपी सिंह, पीयूष चावला, एमएसके प्रसाद, डेविड जूड जॉनसन, विक्रम राठौर, पंकज धरमानी, सौरभ के नाम शामिल हैं.

1985 में हुई थी शुरुआत

उत्तराखंड गोल्ड कप टूर्नामेंट पिछले 35 वर्ष से लगातार आयोजित किया जा रहा है. 1985 में उत्तराखंड गोल्ड कप की शुरुआत हुई थी. इस मैच को उत्तर भारत का सबसे पुराना क्रिकेट टूर्नामेंट माना जाता है. वर्ष 2000 तक इस आयोजन को सीडीए एयरफोर्स टूर्नामेंट के नाम से जाना जाता था. इसकी शुरुआत क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव पीसी वर्मा ने की थी, जो आज तक एसोसिएशन के सचिव हैं. बताया जा रहा है कि जब से यह टूर्नामेंट शुरू हुआ, तब से लेकर अब तक हर टूर्नामेंट में 16 टीमें ही प्रतिभाग करती आई हैं. सचिव के मुताबिक इस बार आईपीएल के कई खिलाड़ी गोल्ड कप में भाग लेंगे.