- दूध व मांस के उत्पादन में यूपी, उत्तराखंड से है आगे

- एग प्रोडक्शन में 20वें, मीट में 25वें और ऊन के प्रोडक्शन में 13वें स्थान पर है उत्तराखंड

>dehradoon@inext.co.in

DEHRADUN: भले ही दुग्ध उत्पादन में उत्तराखंड साल दर साल करीब पंद्रह टन से अधिक उत्पादन करने में सफल रहा हो, लेकिन देशभर की रेंकिंग में उत्तराखंड टॉप टेन में भी शामिल नही है। राज्य की रैंकिंग अट्ठारहवें स्थान पर है। ऐसे ही एग (अंडे)प्रोडक्शन में ख्0वें, मीट में ख्भ्वें और ऊन के प्रोडक्शन में क्फ्वें स्थान पर है। खास बात यह है कि दूध व मांस के उत्पादन में उत्तर प्रदेश को देश का नंबर वन स्टेट का दर्जा हासिल हुआ है। इसके अलावा यूपी ऊन व एग प्रोडक्शन में टॉप टेन कैटेगरीज में भी शामिल है।

क्या कहते हैं आंकडे़

पशुपालन विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में इस वित्तीय वर्ष में उत्तराखंड में क्भ्म्भ्.फ्भ् टन दूध का उत्पादन हुआ है, जो बीते फाइनेंशियल इयर की तुलना में करीब क्भ् टन ज्यादा दर्शाया गया है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि राज्य में दूध का उत्पादन हर साल बढ़ता जा रहा है। वजह, पशुपालन में इजाफा हुआ है। लेकिन बात जब देशभर में हो रहे दुग्ध उत्पादन की जाए तो उत्तराखंड का नंबर क्8वां है। उत्तराखंड से पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश है, जिसका दुग्ध उत्पादन ख्भ्क्98.फ्म् टन सालाना दर्शाया गया है। दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश, तीसरे पर आसाम, चौथे पर बिहार और पांचवें पर छत्तीसगढ़ को रखा गया है।

तमिलनाडु अव्वल स्थान पर

बात अब एग प्रोडक्शन की जाए तो उसमें भी उत्तराखंड का नंबर ख्0वें स्थान पर है। राज्य में सालाना फ्म्97.ब्ख् लाख अंडों का उत्पादन किया जाता है। लेकिन उत्तर प्रदेश ने इसमें भी टॉप टेन यानी क्0वें नंबर पर अपना स्थान पक्का किया है। सालाना क्भ्9ख्भ्फ्.क्भ् लाख के साथ तमिलनाडु नंबर एक पर है। जबकि दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश, तीसरे पर तेलंगाना, चौथे पर महाराष्ट्र, पांचवें पर वेस्ट बंगाल, छठे पर हरियाणा, सातवें पर कर्नाटक, आठवें पर पंजाब और नौवें पर केरल शामिल है। पशुपालन विभाग के आंकड़ों के अनुसार मांस उत्पादन में भी उत्तराखंड ख्भ्वें पायदान पर खिसका है। यहां भी क्फ्97.क्9 टन के साथ यूपी ने पूरे देश में बाजी मारी है। दूसरे पर वेस्ट बंगाल, तीसरे पर महाराष्ट्र, चौथे पर आंध्रा, पांचवें पर तेलंगना, छठे पर तमिलनाडू, सातवें पर केरला, आठवें पर हरियणा, नौंवे पर ि1बहार और दसवें पर पंजाब शामिल है।

ऊन उत्पादन में क्फ्वां स्थान

ऊन के उत्पादन में यहां राजस्थान ने बाजी मारी है। राजस्थान में क्ब्ब्म्फ्.फ्म् केजी सालाना उत्पादन किया है। जबकि 88ख्क्.ब्ब् केजी के साथ कर्नाटक दूसरे, फिर जेएंडके तीसरे, चौथे पर तेलंगना, पांचवें पर गुजरात, छठे पर हिमाचल पर है। लेकिन यहां उत्तर प्रदेश को सातवां स्थान हासिल है। आठवें पर हरियाणा, नौवें पर महाराष्ट्र और 778.ख्फ् केजी उत्पादन के साथ दसवें पर आंध्र प्रदेश को रखा गया है।