- 14 से 20 जनवरी तक चलेगा उत्तराखंड महोत्सव

- उत्तरायणी कौथिग का राज्यपाल करेंगे उद्घाटन

- लोकगायक नरेन्द्र सिंह नेगी, माया उपाध्याय, पप्पू कार्की होंगे मुख्य आकर्षण

LUCKNOW: उत्तरायणी कौथिक मेले का आयोजन 14 से 20 जनवरी तक गोविन्द वल्लभ पंत पर्वतीय सांस्कृतिक उपवन, निकट खाटूश्याम, गोमती तट पर 'उत्तरायणी कौथिग' का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पर्वतीय लोकगीतों, लोकनृत्यों, वाद्य यंत्रों व नृत्य-वादन, गायन, मेहंदी, अल्पना, फैंसी ड्रेस के अतिरिक्त महिलाओं की कुर्सी दौड़, मटकी फोड़ जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। इसकी जानकारी पर्वतीय महापरिषद के अध्यक्ष टी एस मनराल ने दी।

शोभा यात्रा से होगा शुभारंभ

उत्तराखराण्ड की ऐतिहासिक पौराणिक एवं सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रचार-प्रसार करने तथा जनमानस को उत्तराखण्ड के पौराणिक, सांस्कृतिक धराहरों से परिचित कराने के उद्देश्य से इस मेले का आयोजन किया जायेगा। पर्वतीय महापरिषद के अध्यक्ष टी एस मनराल ने मेला स्थल पर आयोजित प्रेस वार्ता में पत्रकारों को बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक द्वारा किया जाएगा। पर्वतीय महापरिषद के संरक्षक भवान सिंह रावत ने बताया कि इस बार मेले में मंच पर उत्तरायणी शोभा यात्रा का प्रारम्भ नन्दा राज जात यात्रा और वेद मन्त्रों के साथ परम पूच्य च्योतिष पीठाधीश्वर जगत गुरु शंकराचार्य स्वामी माधवाश्रम जी महाराज के आशीर्वाद एवं अगुवाई में होगी जिसका प्रारम्भ पूर्वी विधान सभा के विधायक गोपाल जी टण्डन करेंगे।

इनको मिलेगा सम्मान

महापरिषद द्वारा इस वर्ष ''पर्वत गौरव' सम्मान परम समाज सेवी एवं समाज के कमजोर, निर्बल, निराश्रित एवं विशिष्ट जनों की सेवा के लिए गठित संस्था आशा ज्योति के संचालक सुरेश चन्द्र पन्त को दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त 'वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली', चिकित्सा के क्षेत्र का 'पद्मश्री डॉ। एमसी। पन्त चिकित्सा सम्मान', 'साहित्यकार गोपाल उपाध्याय', समाज सेवी 'जीएस नयाल', सांस्कृतिक विधा के क्षेत्र का 'दीवान सिंह डोलिया सांस्कृतिक सम्मान', कला के क्षेत्र का 'रणवीर सिंह बिष्ट कला सम्मान' से समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभूतियों को सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट में सर्वोच्च अंक पाने वाले तीनों बोर्डो के विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

उत्तराखंड के सीएम होंगे चीफ गेस्ट

मेला स्थल पर कार्यक्रम का शुभारम्भ महापौर डॉ। दिनेश शर्मा करेंगे। 20 जनवरी को समापन के अवसर पर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री हरीश रावत मुख्य अतिथि होंगे, इसके अलावा उत्तराखण्ड के मंत्री, विधायक भी मेले में अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे। 17 जनवरी को उत्तराखण्ड के लोकप्रिय गायक नरेन्द्र सिंह नेगी, 18 जनवरी को प्रह्लाद मेहरा व पप्पू कार्की, 19 जनवरी को उत्तराखण्ड की स्वर कोकिला माया उपाध्याय, 20 जनवरी, को मथुरा के कलाकारों द्वारा फुलों की होली, चरकुला तथा मयूरी नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा।