i special

- यूथ्स के ग्रुप ने वैलेंटाइन वीक को अलग अंदाज मनाने की शुरू की तैयारी

- रोटी डे से होगी शुरुआत, हर दिन होगी अनोखी पहल

syedsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR: मोहब्बत का महीना कहे जाने वाले फरवरी की शुरुआत हो चुकी है। दूसरे हफ्ते की शुरुआत से वेलैंटाइन सेलिब्रेशन का दौर शुरू होने जा रहा है, जो रोज डे से शुरू होकर वैलेंटाइन डे पर जाकर खत्म होगा। इसकी तैयारियों में हर कोई जुट गया है। अपने बिलव्ड वन को गुलाब का नजराना पेश कर इजहारे मोहब्बत के नए तौर तरीके भी सोचने में लोग मशगूल हैं। इन्हीं भीड़ में कुछ ऐसे यूथ्स हैं, जिन्होंने इस वैलेंटाइन को अनोखे और खास अंदाज में मनाने की तैयारी की है। इसमें मोहब्बत तो नजर आएगी, लेकिन यह किसी पर्सन से न होकर गरीब, बेसहारा लोगों के साथ अपने शहर और एनवायर्नमेंट से होगी।

बुनियादी जरूरत से शुरुआत

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत मोहब्बत का पैगाम देने वाले फूल यानी रोज डे से होती है। मगर इन यूथ्स की कोशिश है कि जिंदगी बसर करने के लिए सबसे जरूरी और बुनियादी जरूरत यानि कि रोटी है, इसलिए उनके इस सेलीब्रेशन की शुरुआत रोटी डे से होगी। इस दौरान यह यूथ्स शहर में जगह-जगह टहलकर जरूरतमंदों के लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम करेंगे। वहीं अगले स्टेप में इनका फोकस कपड़े पर है और इस दौरान अपने पुराने कपड़ों में से यह कुछ कपड़े फुटपाथ और इस ठंड में जिंदगी गुजारने वाले मजबूर और बेसहारा लोगों में बाटेंगे।

स्वच्छता के साथ प्लांटेशन भी

सौदागर मोहल्ले के रहने वाले यह यूथ्स अबुजर मोहसिन और मोहम्मद आतिफ की अगुवाई में सोसाइटी को स्ट्रेंथ देने में लगे हुए हैं। वैलेंटाइन वीक के थर्ड डे को वहां जहां लोगों के बीच कंबल डिस्ट्रिब्यूट कर कंबल डे सेलिब्रेट करेंगे, वहीं 10 फरवरी को शिक्षा डे सेलिब्रेट किया जाएगा। यूथ्स की लिस्ट में स्वच्छता और एनवायर्नमेंट का भी ध्यान दिया गया है। यह 11 फरवरी को स्वच्छता और 12 फरवरी को प्लांटेशन डे सेलिब्रेट किया जाएगा। 13 फरवरी को लोगों की मदद के लिए हेल्पिंग डे मनाया जाएगा, वहीं वैलेंटाइन डे यानि कि 14 फरवरी को वह डोनेट डे के तौर पर सेलिब्रेट करेंगे।

यह हैं टीम मेंबर्स

अबुजर मोहसिन

आतिफ जफर

मोहम्मद तालिब

ओवैस

नोमान सिद्दीकी

उमैर

मोहम्मद दानिश

साद

फरीदी

मुजम्मिल

अवैस

ऐसे सेलिब्रेट होगा वैलेंटाइन वीक

7 फरवरी - रोटी डे

8 फरवरी - कपड़ा डे

9 फरवरी - कंबल डे

10 फरवरी - शिक्षा डे

11 फरवरी - स्वच्छता डे

12 फरवरी - प्लांटेशन डे

13 फरवरी - हेल्पिंग डे

14 फरवरी - डोनेट डे