- एप के जरिए हरियाली पर आरी चलाने की कर सकते हैं शिकायत

- गोपनीयता रहेगी बरकरार, कभी भी करें शिकायत

<- एप के जरिए हरियाली पर आरी चलाने की कर सकते हैं शिकायत

- गोपनीयता रहेगी बरकरार, कभी भी करें शिकायत

BAREILLY:

BAREILLY:

पेड़ों की अवैध कटान रोक कर उनका संरक्षण, संवर्धन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 'वन मित्र' एप लांच कर दिया है, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति पेड़ों पर आरी चलने की कम्प्लेंट कर सकता है. सीएम योगी ने करीब फ् माह पहले अपने जन्मदिन के अवसर पर इस एप का शुभारंभ किया था. लेकिन वन विभाग की ओर से अवेयरनेस प्रोग्राम संचालित न होने की वजह से इसके प्रति लोगों में जागरुकता अभी काफी कम है. वन मित्र एप से आप कैसे पर्यावरण के मित्र बन सकते हैं, पढि़ए.

7 दिन में समाधान

एप के जरिए शिकायत किए जाने पर शिकायतकर्ता का नाम पता गोपनीय रहेगा. शिकायतकर्ता यदि चाहे तो खुद को सार्वजनिक भी कर सकता है. वन विभाग को शिकायत का निस्तारण 7 दिनों में करना होता है.

ताकि अनदेखा न कर सके कोई

अधिकारियों के मुताबिक राहगीर भी पेड़ों की दुर्दशा समेत या एप में दर्ज तमाम बिन्दुओं की शिकायत कर सकते हैं. शासन का मानना है कि अधिकतर सड़कों के किनारे पेड़ लगे हैं. ऐसे में सड़कों से गुजरने वाले लोग भी एप के जरिए शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ उन्हें एप ऑन कर फोटो क्लिक कर उसकी लोकेशन बताते हुए शिकायत करनी है. फोटो समस्या को पुख्ता करने के लिए है. ताकि आरोपी अपनी बात से मुकरने न पाए. फोटो क्लिक होते ही उसमें क्लिकिंग टाइम, डेट और जीपीआरएस से लोकेशन ट्रेस हो जाएगी. ऐसे में आप पूरी तरह सेव और पर्यावरण के दुश्मन को मिलेगी जेल होना तय है.

यह है लॉग इन प्रक्रिया

- गूगल प्ले से एप इंस्टाल करें

- यूपीएफडीए ने बनाया है एप

- क्ख् सौ लोगों ने किया इंस्टाल

- ऑन कर दर्ज करें गोपनीयता

- वन मित्र बनने को करें आवेदन

- क्0 शिकायत में एक चुन सकते हैं

मामले जिन पर एप से होगी शिकायत

- अवैध कटान

- अवैध अतिक्रमण

- अवैध शिकार

- पौधरोपण व पौध चालक

- अवैध पातन अनुज्ञा

- ईको टूरिज्म

- वन अग्नि

- अवैध खनन

- अवैध अभिवहन

- अवैध आरा मशीन, विनियर, प्लाईवुड संचालन

पर्यावरण संरक्षण के लिए वन मित्र एप लांच हुआ है. ताकि वन मित्र बन लोग पेड़ों की अवैध कटान रोकने में हेल्प करें. शिकायत का त्वरित निस्तारण होगा.

भारत लाल, डीएफओ