-सिटी में पुलिस व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए हुई बैठक

--ADG की मौजूदगी में लिए गए कई निर्णय

VARANASI : पुलिस व्यवस्था को आधुनिक बनाए जाने के लिए शनिवार को एडीजी डॉ। सूर्य कुमार शुक्ला की मौजूदगी में आईजी जोन ऑफिस में मीटिंग हुई। इसमें पुलिस व्यवस्था के साथ टूरिस्ट्स की सिक्योरिटी और टै्रफिक पुलिस की व्यवस्था को भी चुस्त-दुरुस्त करने के बाबत चर्चा हुई।

बनेगा टूरिस्ट हेल्प सेंटर

तय किया गया कि दशाश्वमेध चौकी और अस्सी घाट पर टूरिस्ट हेल्प सेंटर बनाया जाएगा। इसके साथ नाटी ईमली में पुलिस हेल्प सेंटर बनाया जाएगा। राजघाट में जल पुलिस चौकी बनायी जाएगी। टै्रफिक पार्क बनाना भी तय किया गया। इस दौरान एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने क्राइम कंट्रोल के मद्देनजर डिस्ट्रिक्ट की पुलिस के लिए एंटी रायट, टियर गैस गन के साथ इनोवा, स्कार्पियो जैसी गाडि़यों और पल्सर बाइक की जरूरत बतायी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि ये सबकुछ जल्द ही बनारस पुलिस के पास होगा।

वाहनों में लग रहे GPS

एडीजी ने बताया कि स्टेट के सभी जिलों के कंट्रोल रूम के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया जा रहा है। अब तक क्भ्क्0 वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाए जा चुके हैं। आधुनिकीकरण योजना के अन्तर्गत सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। अबतक क्म्ख्फ् सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं।

क्राइम एण्ड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम योजना के तहत स्टेट के सभी थानों और कार्यालयों को एक साथ जोड़ने के लिए जरूरत के मुताबिक कम्प्यूटर सिस्टम, जेनरेटर, फोटोकापीयर, डिजीटल कैमरा, क्राइम सीन प्रोटेक्शन किट उपलब्ध कराए जा चुके हैं। बैठक में एडीजी सूर्य कुमार, कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव, डीआईजी एसके भगत, एसएसपी जोगेन्द्र कुमार मौजूद रहे।