-शहर में विभाग का 24 घंटे पावर सप्लाई देने का दावा हुआ फेल

-पारा बढ़ने के साथ ही पावर कट का शुरू हुआ खेल

- कभी भी, कहीं भी बिजली गुल होने से पब्लिक जा रही है झेल

बनारस में जैसे-जैसे पारा चढ़ रहा है, गर्मी का तेवर भी बढ़ता जा रहा है. अगर आप गर्मी से निजात पाने के लिए पंखा, कूलर और एसी के आदी हो चुके हैं तो अब पसीना बहाने के लिए भी तैयार हो जाइए, आपका पंखा कभी भी बंद हो सकता है, क्योंकि स्मार्ट सिटी बनारस में बिजली विभाग के 24 घंटे लगातार बिजली देने के दावे की हवा निकल रही है. गर्मी आते ही सिटी में पावर कट का खेल शुरू हो चुका है. यहां कभी भी, कहीं भी बिजली गुल हो जा रही है.

सारे इंतजाम फेल

बनारस में 24 घंटे बिजली देने का दावा हवा हवाई साबित हो रहा है. यूपी पावर कॉरपोरेशन के तमाम इंतजाम फेल हो जा रहे हैं. विभागीय अधिकारियों का दावा है कि शहर में कहीं भी ट्रांसफॉर्मर पर ओवरलोड की समस्या नहीं है. जिसकी वजह से लाइन ट्रिपिंग की समस्या आए. लेकिन इन दावों के इतर कुछ खास एरिया को छोड़ ज्यादातर मुहल्लों में बिजली के लुका छुपी का खेल चल रहा है. सिटी के सुंदरपुर, नेवादा, नरिया, लंका, अवलेशपुर, कंचनपुर, चितईपुर, सारनाथ, पहडि़या, सारंग तालाब, सिगरा, महमूरगंज, नदेसर आदि क्षेत्रों में लोग बिजली कटौती की समस्या झेल रहे हैं.

ट्रिपिंग नहीं तो कैसे कट रही?

अधिकारियों का कहना है कि बनारस नो ट्रिपिंग जोन में शामिल हो चुका है. 95 फीसदी तक ट्रिपिंग की समस्या समाप्त हो चुकी है. ऐसे में अब सवाल उठता है कि अगर ट्रिपिंग की समस्या समाप्त हो चुकी है तो फिर बेवक्त पावर पर कट लग कैसे लग रहा है. कहीं सुबह में ही बिजली गुल हो जा रही है तो कहीं शाम के वक्त बिजली के आने जाने का सिलसिला शुरू हो जा रहा है. रात में भी बिजली के आने जाने का खेल चल रहा है.

यहां कटौती से रही परेशानी

इंद्रानगर कॉलोनी में

सुबह 10 से 11 बजे तक

दोपहर 01 से 3.45 तक

शाम 6 से 6.35 बजे तक

शाम 7 से 8 बजे तक

रात 9 से 9.20 बजे तक

जगतगंज में

शाम 6 से 6.45 तक

रात 10 से 10.30 तक

सुंदरपुर में

सुबह 10 से 11 बजे तक

दोपहर 2 से 3.15 बजे तक

शाम 6.30 से 7.46 तक

(नोट- इसके अलावा भी शहर में ऐसे दर्जन मोहल्ले हैं जहां के लोग गर्मी में बिजली के बार बार आने जाने से परेशानी फेस कर रहे हैं.)

एक नजर

4000

के करीब लगे हैं टांसफॉर्मर बनारस में

20

के करीब हैं मोबाइल ट्रांसफॉर्मर

3, 26,107

लाख कुल बिजली उपभोक्ता हैं बनारस में

700

मेगावाट बिजली की खपत है डेली बनारस में

450

मेगावाट बिजली की खपत शहरी क्षेत्र में

250

मेगावाट बिजली की खपत है ग्रामीण क्षेत्र में

ऐसा नहीं है कि बिजली की कटौती हो रही है, जहां कहीं भी बिजली जा रही होगी. यह समस्या लोकल फॉल्ट की वजह से आ रही होगी.

आरडी सिंह, एसई, पीवीवीएनएल

अब तो बेवक्त बिजली गुल होने व कटौती की समस्या खत्म हो गई है. अगर कहीं पावर सप्लाई नहीं है तो वहां शट डाउन लिया जा रहा है. इसी समय में काम भी तो पूरा कराना है.

आशीष अस्थाना, एसई, पीवीवीएनएल