एसी टिकट वालों से ही दस रुपये लेने का है प्लान

VARANASI : एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन को चकाचक करने के लिए रेलवे अब पैसेंजर्स से दस रुपये वसूलने का प्लान बना रहा है। हालांकि इस योजना का खाका अभी तैयार किया जा रहा है। यह चार्ज सिर्फ एयर कंडीशन और चेयरकार में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स से ही लिया जाएगा। साथ ही ये चार्ज सिर्फ उन्ही टिकटों पर लिया जाएगा जहां इनकी कीमत 500 रुपये से ज्यादा है। नाम न लिखने की शर्त पर एक रेलवे ऑफिसर ने बताया कि नयी योजना के तहत पैसेंजर्स से पांच या 10 रुपये की छोटी रकम लेकर स्टेशन को सुविधा संपन्न बनाया जा सकता है।

 

रेलवे संवार रहा छह सौ स्टेशन

 

बता दें कि रेलवे बोर्ड स्टेशंस पर पैसेंजर्स अमेनटीज बढ़ाने का प्लान बनाया है। इस प्रोजेक्ट पर बोर्ड अरबों रुपये खर्च करने वाला है। रेलवे की योजना है कि स्टेशंस पर एस्केलेटर लगाई जाए, मॉल व बजट होटल बनाए जाएं और लिफ्ट लगाकर इसे यूजर फ्रेंडली किया जाए। पिछले साल रेलवे ने 400 स्टेशंस के आधुनिकीकरण की घोषणा की थी, बाद में इस टारगेट को बढ़ाकर 600 कर दिया गया था। इस प्रोजेक्ट में बनारस के कैंट सहित मंडुआडीह व सिटी स्टेशन शामिल हैं। बताया जाता है कि इन प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए रेलवे को बड़े फंड की जरूरत है। दूसरी ओर रेलवे किराया बढ़ाने में असमर्थ है। इसलिए रेलवे ने कमाई के लिए अप्रत्यक्ष तरीकों का सहारा लिया है। रेलवे का मानना है कि अगर पैसेंजर्स को एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं दी जाए तो वे खर्च करने के लिए तैयार दिखते हैं। ऐसा कई सर्वे में सामने आया है। लिहाजा कमाई बढ़ाने के लिए डेवलपमेंट फीस ही एक रास्ता है।

 

स्लीपर क्लास नहीं लेंगे चार्ज

 

डेवलपमेंट फीस केवल एसी और चेयर कार की उन टिकटों पर लिया जाएगा जिसकी कीमत पांच सौ से ज्यादा है। इससे नीचे या स्लीपर का टिकट लेने वालों से कोई डेवलपमेंट चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके पीछे तर्क यह कि अब स्टेशंस पर एस्केलेटर लगाया जा रहा है, स्टेशन का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है, इसे मेंटेन करने के लिए पैसे चाहिए होंगे। इसमें पैसेंजर्स का सहयोग लेने की मंशा है।