- सिटी में किमामी सेवइयों की रहेगी धूम

- बनारसी लच्छे के साथ ही हाथों हाथ बिक रही है दूध फेनी

- आज होगा चांद का दीदार, कल मनाई जाएगी ईद

GORAKHPUR : ईद का जश्न मनाने के लिए सिटी तैयार है। इसके लिए मार्केट भी गुलजार हो चुका है। ईद के जश्न में सबका मुंह मीठा्र कराने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सेवइयों का मार्केट भी पूरी तरह से सज चुका है। जहां मोटी, बारीक, लच्छेदार के साथ कई वेराइटी की सेवइयां मौजूद हैं, जो क्वालिटी और अपने नाम के मुताबिक डिमांड में हैं। इस ईद पर अलग-अलग क्वालिटी की बात करें तो इस वक्त मार्केट में 10 से ज्यादा वेरायटी की सेवईयां मौजूद हैं, इसमें देशी घी की फेनी भी लोगों के दिलों में घर बना चुकी है।

बनारसी, किमामी की जबरदस्त डिमांड

यूं तो पूरे सिटी में 10 तरह की सेवईयों की धूम मची हुई है। नखास चौक पर सेवई शॉप ओनर मोहम्मद अजहर की मानें तो इस वक्त सबसे ज्यादा डिमांड में बनारसी किमामी सेवई है, जोकि हाथों-हाथ बिक जा रही है। वहीं दूध के साथ खाई जाने वाली सेवई की भी जबदस्त डिमांड है, यह सिर्फ अभी ही नहीं बल्कि पूरे रोजेभर रही है। जामा मस्जिद पर दुकान लगाने वाले इश्तियाक की मानें तो ज्यादातर रोजेदार सुबह सेहरी के और शाम के अफ्तार के वक्त इनका यूज करते हैं। इस वक्त शरबती, किमामी, लच्छेदार, दूध वाली, फेनी, भुनी किमामी, भुनी शर्बती, देशी घी की फेनी, बनारसी लच्छा और बनारसी किमामी सेवई मार्केट में मौजूद है।

कई इलाकों में लगी है मार्केट

सेवई की मेन मार्केट यूं तो नखास पर परमनेंट ही लगी रहती है, लेकिन ईद और बकरीद के मौके पर सेवईयों के ताजिर लोगों की सुविधा के लिए जगह-जगह दुकान लगाते हैं। इन दिनों सिटी के नखास चौक के अलावा रेती और जाफरा बाजार, गोरखनाथ के साथ ही कई जगह सेवईयों की कई दुकानें लगी हुई हैं, जहां से लोग सेवई खरीद कर अपनी ईद का इंतजाम करने में लगे हुए हैं।

अवेलबल सेवई और उनके रेट्स

किमामी 40-100

भुनी 90-100

लच्छेदार 70-120

दूध वाली 100-110

फेनी 140-150

भुनी किमामी 90-100

बनारसी लच्छा 70-150

बनारसी किमामी 140-150

देशी घी की फेनी 240-260