इलाहाबाद संग्रहालय की ओर से विश्व धरोहर सप्ताह के तहत विविध आयोजन

ALLAHABAD: इलाहाबाद संग्रहालय में विश्व धरोहर सप्ताह के अन्तर्गत अपनी विरासत एवं धरोहर से भावी पीढ़ी को जोड़ने एवं जागरूक करने के लिये टैगोर पब्लिक स्कूल का दौरा किया गया। संग्रहालय के निदेशक डॉ। सुनील गुप्त के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने आऊटरिच प्रोग्राम के तहत बच्चों से संवाद किया। इस अवसर पर डॉ। सुनील गुप्ता ने कहा कि वर्तमान पीढ़ी को आधुनिकता और परंपरा के साथ सामंजस्य बैठाकर चलना होगा।

शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता

कार्यक्रम के दूसरे भाग में संग्रहालय के सभागार में सांस्कृतिक संध्या व बाल महोत्सव के अंतिम दिन शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके बाद इलाहाबाद के धरोहर श्रृंखला के अन्तर्गत खुशरो बाग पर निर्मित डाक्यूमेंट्री फिल्म का प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर आनंदा एवं मानवी ने कहानी एवं कविता के माध्यम से तालियां बटोरी। समापन म्यूजिक फिएस्टा ग्रुप के पं। सपन प्रसन्ना के निर्देशन में ग्रुप इंस्ट्रूमेंटल परफार्मेस से हुआ।

बालोत्सव में विजेताओं को मिले पुरस्कार

बालोत्सव के अन्तर्गत आयोजित शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में श्रेया एवं प्रिंसी को प्रथम, कशिश वर्मा को द्वितीय एवं निहारिका को तृतीय स्थान मिला। जूनियर वर्ग में स्नेहा पांडेय को प्रथम, पूर्वा बंसल एवं तरूषी को द्वितीय एवं निहारिका दास को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। अन्त में पूरे भारत की धरोहर पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन सेवानिवर्ृत्त आईएएस संदीप शर्मा ने दीप प्रज्जवलित करके किया। संचालन डॉ। राजेश मिश्र, संयोजन डॉ। वामन वानखेड़े एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ। ओए वानखेड़े ने किया।