हम सभी हर शुभ अवसर पर एक दूसरे को उपहार देते हैं। चाहे वो शादी हो, बर्थडे पार्टी हो, कोई फेस्टिवल हो या अन्य कोई अवसर। हर शख्स अपनी शुभकामनाओं और अच्छी भावना से ही गिफ्ट देता है। लेकिन, फेंगशुई और वास्तु में 5 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें गिफ्ट देने से लोगों के आपसी संबंधों पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है, साथ ही उन्हें धन के नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है।

1. पानी से संबंधित चीजें या शो-पीस

अक्सर लोग पानी बहने वाले शो पीस जैसे आइटम गिफ्ट में देते हैं। वास्तु के अनुसार, ऐसी चीजों को गिफ्ट के तौर पर देने से सामने वाले इंसान को पैसों की कमी या आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

2. प्रोफेशन से संबंधित चीजें

वास्तु टिप्स: भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें,संबंधों में पड़ जाएगी दरार

किसी भी अवसर पर अपने प्रोफेशन से संबंधित चीजें बिल्कुल भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। दुकान या अपने प्रोफेशन से जुडी चीजें गिफ्ट देने पर मनुष्य को कारोबार में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

3. भगवान की मूर्तियां या तस्वीर

वास्तु के अनुसार, भगवान की मूर्तियों और तस्वीरों को गिफ्ट नहीं करना चाहिए। इन्हें रखने और इनकी पूजा करने का एक विधान होता है, इसलिए इन्हें खुद ही खरीदना चाहिए।

4. नुकीली चीजें

वास्तु टिप्स: भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें,संबंधों में पड़ जाएगी दरार

वास्तु के अनुसार, नुकीली चीज़ें जैसे पेननाइफ, चाकू, कैंची, तलवार आदि किसी को भी गिफ्ट करने से गिफ्ट देने वाले और लेने वाले के लिए बैडलक बढ़ता है।

5. रूमाल और परफ्यूम

किसी भी अवसर पर रूमाल भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार, रूमाल गिफ्ट करने से लोगों के बीच में नकारात्मकता फैलती है और रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है।

—ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी

आपको भी अक्सर रहती हैं स्वास्थ्य समस्याएं? घर के ये 9 वास्तु दोष हो सकते हैं कारण

वास्तु के आसान 10 टिप्स, जो आपको दिलाएंगे सफलता और समृद्धि


Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk