एक सही वास्तु आपके जीवन में बहुत कुछ बदल सकता है। इसमें आपके जीवन से संबधित हर समस्या का समाधान है। आपका घर और कार्यस्थल सीधे आपके जीवन को प्रभावित करते हैं। उन दोनों स्थानों में से किसी भी एक स्थान में यदि वास्तु दोष है तो उसका असर सीधे आपके जीवन पर पड़ेगा।

यही वह जगह हैं जहां आपकी समस्या शुरू होती है और जहां आपको उन समस्याओं का समाधान भी मिलता है। यदि आप किसी भी समस्या का सामना करना शुरू करते हैं तो किसी भी अहम बदलाव के लिए बढ़ने से पहले, अपने घर का वास्तु जांच करवा लें। आपके घर के लिए उचित वास्तु, आपकी किस्मत को सुधारने और अपने धन को बढ़ाने के लिए आपका पहला कदम होगा।

1.उत्तर दिशा में रखें लॉकर

अपने कैश/पैसों के लॉकर को बीम के नीचे नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह वित्तीय तनाव पैदा करता है। सही मायने में, आपके लॉकर की दिशा कुबेर यानि उत्तर की दिशा में होनी चाहिए। पैसों के लॉकर को एक विशिष्ट दिशा में रखा जाना चाहिए, लेकिन यह आपके घर के स्थान और घर के मुखिया के जन्म की तारीख के आधार पर निर्भर करता है।

2.लॉकर के सामने रखें दर्पण

वास्तु टिप्स: अपनाएं ये 5 आसान उपाय,आर्थिक समस्या का होगा समाधान

एक और तरीका है कि अपने लॉकर के सामने एक आईने रखें, जिससे आपके पैसों के लॉकर की छवि दिखती हो। यह आपके पैसों के दोगुना होने प्रतीक है।

3.सकारात्मक ऊर्जा देता है मछलीघर

अपने घर में मछलीघर रखें। यह आपके घर में विभिन्न वास्तु दोषों को सुधारने में मदद करता है। इस बात का ध्यान रखें कि मछलीघर को हमेशा साफ़ रखना चाहिए और उसमें उचित मात्रा में गैस होनी चाहिए, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा देता है। सकारात्मक ऊर्जा के निर्माण के लिए आपको हमेशा अपने जमीन पर पक्षियों को पानी और अनाज खिलाना चाहिए।

4.टूटी नल ना रखें

टूटी हुई या लिकिंग नल पैसे के नुकसान या बर्बादी को दर्शाता है, इसलिए पानी और धन की बचत करने के लिए, जितनी जल्दी हो सके उन नलों की मरम्मत करा दें या फिर उन्हें बदल दें।

5.मुख्य द्वार को सजा कर रखें

वास्तु टिप्स: अपनाएं ये 5 आसान उपाय,आर्थिक समस्या का होगा समाधान

वास्तु शास्त्र में मुख्य द्वार का एक महत्त्वपूर्ण स्थान है। यह सम्पत्ति सहित कई चीज़ों के प्रवेश और निकास का स्त्रोत होता है। अपने जीवन में समृद्धि और धन को आकर्षित करने के लिए, अपने मुख्य द्वार को सजा के रखने की सलाह दी जाती है।

ज्‍योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी

वास्तु टिप्स: सुबह उठते ही आईने में ना देखें चेहरा, खराब बीतेगा दिन, जानें ऐसी 6 बातें

वास्तु टिप्स: करें ये 7 आसान उपाय, नींद या वैवाहिक जीवन की समस्याएं हो जाएंगी छू-मंतर

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk