नमस्कार मित्रों। समय, जगह और सहूलियत के हिसाब से हर व्यक्ति भवन का निर्माण करा रहा है। यह कभी सही होता है पर जब वास्तु शास्त्र के हिसाब से सही निर्माण नहीं होता तो जीवन में असुविधाएं आने लगती हैं। यहां तक कि बेकार पड़ा सामान भी यदि घर में सही जगह नहीं हुआ, तो भी परेशानी आनी शुरू हो जाती है। यह हमेशा ध्यान देना चाहिए की यदि घर में बेकार सामान कहीं पड़ा है, तो उसकी छटाई करें।

यदि वह काम का है तो उसे दक्षिण-पश्चिम दिशा की तरफ सही स्थान दें। यदि वह काम का नहीं और रखा भी हुआ है, तो इससे घर की ऊर्जा कमजोर होती है। स्टोर का तात्पर्य ऐसी वस्तुओं से है, जिनका भविष्य में जरूरत के समय इस्तेमाल हो सके। ऐसा सामान रखने की जगह या स्टोर रूम यदि आपको बनवाना हो, तो पश्चिम दिशा क्षेत्र में भी बनवा सकते हैं। यह स्थान भी स्टोर रूम के लिए सही है।

जीवन में असंतुलन

वास्तु टिप्स: गलत दिशा में बना स्टोर रूम जीवन में लाता है असंतुलन

आज के समय में तो फ्लैट्स या घरों में लोग स्टोर रूम नहीं बनवाते या इसे उचित स्थान नहीं देते, फिर जहां चाहे वहां स्टोर एरिया बना देते हैं। इससे जीवन में असंतुलन आना शुरू हो जाता है। दक्षिण से पश्चिम क्षेत्र इस गतिविधि के लिए सही है। इससे घर के लोगों में तनाव कम होता है और लाभ मिलता है।

सोच में नकारात्मकता का कारण

वास्तु टिप्स: गलत दिशा में बना स्टोर रूम जीवन में लाता है असंतुलन

उत्तर से पूर्व तक के दिशा क्षेत्र में स्टोर रूम या बेकार सामान न रखें। वरना यह हमारी सोच व कार्यों में नकारात्मकता का कारण बनता है और घर के लोगों के स्वास्थ्य को विपरीत तौर पर प्रभावित करता है।

पश्चिम से उत्तर-पश्चिम तक का दिशा क्षेत्र भी इस गतिविधि के लिए सही है। यहां स्टोर रूम होने से हमारे मनोभावों में सकारात्मकता का विकास होता है। हम जीवन में घटनाओं को उनके सकारात्मक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए सोचते हैं। जब भी हम कोई नया निर्माण करें या पुराने निर्माण को ही ठीक कराएं तो इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

स्टोर रूम की फर्श पर ब्लैक क्रिस्टल

इसके अलावा घरों में पर्छतियां भी नहीं बनवानी चाहिए। कई बार लोग अपने शयन कक्ष में ही ऊपर कोई स्थान बनवाकर स्टोर रूम बना देते हैं या बेकार सामान रख देते हैं। ऐसा करने से वहां रहने वालों को मानसिक कष्ट होता है। इसके लिए घर या फ्लैट में बिल्कुल अलग स्थान बनाया जाए तो अच्छा है। उत्तर से पूर्व तक के दिशा क्षेत्र में स्टोर रूम होने से सबसे ज्यादा विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। घर के स्टोर रूम की फर्श पर ब्लैक क्रिस्टल अवश्य रखें, जिससे कि वहां नकारात्मक ऊर्जा का जमाव न होने पाए।

वास्तु दोष के कारण आपके जीवन में हो सकती हैं तकलीफें, दूर कराने से होगा लाभ

वास्तु टिप्स: ये है घर में आंगन के लिए सही दिशा, ऐसा न होने से परिवार पर पड़ते हैं ये असर

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk