घर का वास्तु ठीक करने और रखने के लिए अक्सर घरों में लोग हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर लगाते हैं। लोग यह तस्वीर या मूर्ति अपने कमरे में या मंदिर में लगाते हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति लगाने से सकारात्मकता बनी रहती है।

अपने घरों में इनकी मूर्ति या तस्वीर लगाते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ता है। सही दिशा और स्थान पर हनुमान जी की मूर्ति लगाने से परिवार का शुभ ही शुभ होता है और सभी सदस्यों पर कृपा बनी रहती है।

किन बातों का रखें ध्यान

वास्तु टिप्स: बेडरूम में क्यों नहीं लगानी चाहिए हनुमान जी की तस्वीर? जानें 4 प्रमुख बातें

1. हनुमान जी की तस्वीर लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इनकी तस्वीर या मूर्ति अपने बेडरूम में न हो क्योंकि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी माने गए हैं।

2. वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी का बल दक्षिण दिशा में सबसे ज्यादा होता है इसलिए इसे दक्षिण दिशा में लगाएं। हनुमान जी सीता माता की खोज में भी दक्षिण दिशा में गए थे।

वास्तु टिप्स: बेडरूम में क्यों नहीं लगानी चाहिए हनुमान जी की तस्वीर? जानें 4 प्रमुख बातें

3. द​क्षिण दिशा में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से यह लाभ है कि उस दिशा से आने वाले हर दोष और नकारात्मक शक्तियों को आने से हनुमान जी रोक देते हैं।

4. जिस तस्वीर में हनुमान जी अपनी विराट शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हों, उसे घर में लगाने से दुश्मनों पर विजय पाई जा सकती है। इससे व्यक्ति बुरी ताकतों के प्रभाव से हमेशा बचा रहता है।

-ज्‍योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी

मंगलवार को इन 3 में से करें कोई एक आसान उपाय, होगी बजरंगबली की कृपा

जानें क्या है पंचमुखी हनुमान का महत्व, संकटमोचन ने क्यों लिया था यह अवतार

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk