घड़ी से आती है जीवन में ऊर्जा
वास्तु के अनुसार घर और ऑफिस में यदि सही जगह पे घड़ी लगायी जाये तो इनके बड़े अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या ऑफिस की दक्षिणी दीवार पर घड़ी नहीं होनी चाहिए। चीनी फेंगशुई में भी घर और ऑफिस में घड़ी को लगाने की दिशा और उसके सही स्थिति पर भी भी विशेष जोर दिया गया है। घर और ऑफिस में उपयोग की जाने वाली घड़ियों का हमारे व्यक्तिगत जीवन और उर्जा से विशेष सम्बन्ध होता है।

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार यहां लगायें घडि़यां
वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपने घर की दक्षिण दिशा की शुभता बढ़ाने के लिए घर के मुखिया की तस्वीर लगा सकते हैं। ये दिशा घर के मुख्या व्यक्ति का होता है। ऐसा करने से मुख्या प्रधान व्यक्ति का स्वस्थ्य सदैव अच्छा रहता है। दक्षिण दिशा में घड़ी कदापि न लगायें। घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर भी घड़ी कभी न लगायें। बंद पड़ी हुयी घड़ियों को सही करवाएं। यदि घड़ी बिलकुल खराब हो गयी हो तो घर में ना रखें। किसी भी रिश्तेदार को भूल कर भी गिफ्ट में घड़ी ना दें। यदि घड़ी का समय आगे या पीछे हो गया हो तो उसे सही समय से मिला लें। घड़ी का समय आगे या पीछे न रखें।

अगर चाहते हैं भला तो इन बातों का रखें ध्‍यान
दीवार घड़ी पर कभी धुल न जमने दें। समय समय पे उसे साफ करना जरूरी होता है। घर का माहौल खुशनुमा बनाये रखने के लिए उन घड़ियों को लगायें जिनकी संगीत मधुर हो। सोते समय तो हरगिज़ भी तकिये के नीचे कोई भी घड़ी न रखें। घर के पूर्व, उत्तर और पश्चिम में ही घड़ी लगायें। घर के ड्राइंग रूम में पेंडुलम वाली घड़ियाँ लगाने से सौभ्य वृधि होती है। गोल, आयताकार घड़ियाँ शुभ प्रभाव लाती हैं।

Spiritual News inextlive from Spirituality Desk