कई बार हम सजावाट के लिए घर में ऐसी चीजें लाकर रख लेते हैं, जिनके कारण आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है। ऐसा हम अनजाने में करते हैं। अगर हम वास्तु का ध्यान रखते हुए अपने घरों को सकारात्मक उर्जा देने वाली चीजों से सजाएं तो किस्मत चमक सकती है।        

आइए ज्‍योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी से जानते हैं कि किन चीजों को अपने घरों में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। 

1. डूबती नाव

डूबती नाव की तस्वीर या आकृति आपको अपने घर पर नहीं रखनी चाहिए। डूबती हुई नांव परिजनों के बीच के संबंधों को बिगाड़ती है, इसलिए अगर आपके घर पर ऐसी कोई चीज है तो उसे निकाल दें।

2. नटराज

वास्तु टिप्स: घर में भूलकर भी न रखें ये 6 चीजें,वरना हमेशा रह सकती है धन की कमी

गुस्से में नाचते हुए शिव का प्रतीक नटराज लगभग हर क्लासिकल डांसर के घर पर रखी होती है लेकिन हर सिक्के के दो पहलु होते हैं। एक ओर शिव अपने नृत्य में जबरदस्तत कला का रुप दिखा रहे हैं तो वहीं पर दूसरी ओर यह नृत्य विनाश का प्रतीक भी है, इसलिए आपको यह विनाश का प्रतीक अपने घर पर रखने से बचना चाहिए।

3. ताजमहल

भले ही लोग ताजमहल को प्यार का प्रतीक मानकर अपने घर पर रखते हों, लेकिन उन्हें यह समझना चाहिए कि ताजमहल में शाहजहां ने अपनी बीवी मुमताज की समाधि बनवाई थी, इसलिए अपने घर पर ना तो ताजमहल का कोई फोटो लगाएं और ना ही कोई शो पीस ही रखें क्योंकि यह मौत की निशानी और निष्क्रियता का प्रतीक है।

4. महाभारत की छवि

अपने घर पर महाभारत की किसी भी घटना की छवि ना रखें और ना ही दीवार पर लगाएं। यह दिखाता है कि घर में परिवार वालों के बीच में मची कलह का कभी अंत नहीं हो सकेगा। अगर घर पर सुख-शांति चाहते हैं तो इसकी तस्वीर को ना लगाएं।

5. पानी का फुहारा

वास्तु टिप्स: घर में भूलकर भी न रखें ये 6 चीजें,वरना हमेशा रह सकती है धन की कमी

जिस तरह से आप अपने घर को सजाते हैं, उससे आपके व्यक्तित्व के बारे में पता चलता है। अगर आपको पानी से प्यार है और आपके घर में पानी का फुहारा लगा है तो उसे निकाल दें, क्योंकि यह बहाव को दर्शाता है। यह दिखाता है कि अगर आपके पास पैसा है तो वह ज्यादा दिनों तक रुकने वाला नहीं है और समय के साथ बह जाएगा।

6. जंगली जानवर

घर में किसी भी जंगली जानवर का फोटो या शोपीस नहीं लगाना चाहिए। ये आपकी प्रकृति में जंगलीपन को बढ़ावा देते हैं और घर में परिजनों की प्रकृति में हिंसक दृष्टिकोण पैदा करते हैं।

घर के उत्तर दिशा का वास्तुदोष संतान पर डालता है बुरा प्रभाव, जानें ऐसी ही 5 बातें

वास्तु टिप्स: अपनाएं ये 5 आसान उपाय, आर्थिक समस्या का होगा समाधान

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk