RANCHI : सिटी के मुख्य मार्गो के साथ अब गली-मुहल्ले की सड़कें भी अवैध पार्किग के घेरे में आ गई है। इन गली-मुहल्लों में जहां-तहां गाडि़यां खड़ा रहती है, जिस कारण जाम की समस्या पैदा हो गई है। खास बात है कि अवैध पार्किग के जरिए अवैध वसूली का काम भी धड़ल्ले से चल रहा है। लेकिन, इस ओर न तो नगर निगम का ध्यान जा रहा है और न ही ट्रैफिक पुलिस का। इतना ही नहीं, जिन्हें अवैध पार्किग के कारण दिक्कतें हो रही हैं, उन्होंने भी चुप्पी साध रखी है, जिसका नाजायज फायदा अवैध पार्किग से अवैध वसूली करने वाले उठा रहे हैं।

नहीं उठा रहे आवाज

सिटी के ऐसे कई मुहल्ले हैं, जहां रोड किनारे जिनके घर हैं, उसके सामने ही लोग अपनी गाडि़यां पार्क कर दे रहे हैं। यहां दिनभर गाडि़यों की लंबी कतारे लगी रहती है। जिस कारण मुहल्ले वासियों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इसके बाद भी वे अवैध पार्किग के खिलाफ आवाज नहीं उठा रहे हैं। उनकी इस चुप्पी का फायदा पार्किग से अवैध वसूली करने वालों को हो रही है।

गलियों में लग रहा जाम

शाम ढलने के बाद गलियों में गाडि़यों के खड़े होने के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। कई ऐसी गलियां जो मुख्य सड़क से जुड़ी हैं, जाम की स्थिति में यहां से वाहनों का निकलना तक मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, गलियों में भी जगह नहीं मिलने पर लोग यहां अवस्थित घरों के किनारे भी गाडि़यां पार्क कर देते हैं।

जहां थोड़ी सी मिली जगह, लगी दी गाड़ी

जब मुख्य मार्गो में पार्किग के लिए जगह नहीं मिलती है तो कनेक्टिंग गली-मुहल्लों की सड़कों के किनारे लोग अपनी गाडि़यों को पार्क करने से बाज नहीं आते हैं। शहर में पार्किग स्पेस कम होने का नतीजा है कि गली-मुहल्लों की सड़कें अब अवैध पार्किग जोन बनती जा रही है। दरअसल मोहल्ले की गलियां पहले से ही पार्किंग को लेकर दबाव झेल रही होती हैं, ऐसे में अतिरिक्त गाडि़यों का बोझ संभालना किसी चुनौती से कम नहीं रह जाता है।

किन इलाकों के गली-मुहल्ले बने अवैध पार्किग जोन

अपर बाजार, थड़पखना रोड, मेन रोड, सरकूलर रोड़, पुरूलिया रोड, डोरंडा, स्टेशन रोड ये ऐसे इलाके हैं, जहां बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से लोग या तो मुख्य सड़क के किनारे अपनी गाड़ी खड़ी करते हैं या फिर सर्विस लेन और गलियों का उपयोग पार्किंग के रूप में कर रहे हैं।