-महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा घर का बजट, बाहर से आ रही सब्जियां

>BAREILLY:

हरी सब्जियों के आसमान छूते दाम ने घर का बजट बिगाड़ दिया है। हरी सब्जियां थाली से गायब हो गई हैं। सब्जियों में करेला ने सबसे ज्यादा मुंह कड़वा किया है। इसके अलावा अन्य सब्जियों के दाम भी स्वाद फीका कर रहे हैं। सब्जियों के दाम ज्यादा होने के कारण ज्यादा दिक्कत मिडिल क्लास फैमिलीज को उठानी पड़ रही है। हालांकि अगले एक-दो वीक में आसपास के एरिया की सब्जियों की खेप आने के बाद सब्जी के दाम कम हो सकते हैं।

हरी सब्िजयों पर छाई महंगाई

शहर इन दिनों हरी सब्जियों का खेप पंजाब, चंडीगढ़, आगरा, मथुरा, कोलकाता, रायपुर आदि जगहों से आ रही है। इसके चलते हरी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। ट्रांसपोर्ट पर होने वाले खर्च के चलते मार्केट में तोरई, भिंडी, करेला और परवल 60 से 70 रुपए प्रति केजी बिक रहा है। यही वजह है कि हरी सब्जियों की महंगाई घर के बजट पर भी असर डाल रही हैं। शहर में सब्जियों के होलसेल और रिटेलर की संख्या 400 से भी अधिक है। होलसेलर्स के मुताबिक शहर में हर महीने हरी सब्जियों का बिजनेस करीब 3 करोड़ तक का है।

नवरात्र बाद सस्ती होगी सब्जी

सब्जी विक्रेताओं की मानें तो बहुत जल्द ही हरी सब्जियों के दाम कम हो जाएंगे। दरअसल, बरेली और आसपास के जिलों के में सब्जियों की फसल तैयार हो चुकी है। नकटिया, रामगंगा, आंवला, रामपुर सहित अन्य एरिया के किसानों के यहां से हरी सब्जियों के आने के बाद 60 से 70 केजी बिक रही हरी सब्जियों के दाम गिरकर 35 से 40 रुपए प्रति केजी हो जाएंगे। संभवत: नवरात्र बाद सस्ती सब्जियां माकेर्1ट में आ जाएंगी।

शहर में मंडी

डेलापीर, श्यामगंज, बीआई बाजार, नगर निगम, कुतुबखाना सब्जी मंडी, सिटी सब्जी मंडी।

हरी सब्िजयों के दाम पर एक नजर

हरी सब्जी - दाम रुपए प्रति केजी

तोरई - 60

भिंडी - 60

करेला - 70

परवल - 40

हरी मिर्च - 40

आलू - 10

प्याज - 10

नोट- दिन और दुकान के हिसाब से रेट में अंतर हो सकता है।

अभी लोकल हरी सब्जियां मार्केट में नहीं आ रही हैं। जिस वजह से सब्जियों के दाम ज्यादा हैं। लेकिन, एक वीक बाद लोकल सब्जियां मार्केट में आने लग जाएंगी। जिससे हरी सब्जियां सस्ती होंगी।

दीपू, होलसेलर