sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: टील सिटी में यातायात माह का असर दिखने लगा है। गुरुवार को शहर के मानगो चौराहे पर लगी चेकिंग में तरह-तरह के बहाने बनाते नजर आए और ट्रैफिक ऑफिसर्स से रिक्वेस्ट करते दिखे। किसी ने कहा हेलमेट लगाना भूल गया, कोई बोला पास में ही घर है, छोड़ दीजिए न सर, किसी ने कहा अब नहीं होगा सर, सर प्लीज जाने दीजिए अब से हेलमेट पहनूंगा। ट्रैफिक पुलिस के हत्थे चढ़े लोगों ने अधिकारियों के समाने अजीब बहाने बनाकर छुटकारा पाना चाहा। पुलिस ने बताया कि चेकिंग के पकड़े गए लोगों से बिना रियायत कए समन शुल्क वसूल किया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई से शहर के लोगों ने हेलमेट पहना शुरू कर दिया है।

पुलिस के हौसले बुलंद

स्टील सिटी में ट्रैफिक पुलिस चेकिंग में पकड़े गए अधिकतर युवा पुलिस की गिरफ्त से छूटने के लिए फोन कर नेता, पुलिस का सराहा लेते नजर आए, लेकिन सीएम रघुवर दास के शख्त आदेश के बाद अफसरों के कहने पर भी छोड़ा नहीं जा रहा है। इससे विभाग के अधिकारियों के भी हौसले बुलंद है।

बना रहे ये बहाने

-जल्दबाजी में ध्यान नहीं रहा

-पास में जाना था इसलिए हेलमेट नहीं लगाया

-हॉस्पिटल जा रहा था, मम्मी के लिए खाना ले जा रहा था

-रोज पहनता हूं, आज ही पहनकर नहीं आया

-पापा हेलमेट ले गए हैं

-आखिरी बार है सर माफ कर दीजिए, फिर से ऐसी गलती नहीं होगी।

किस पर कितना फाइन

हेल्मेट का फ्00 रुपए

डीएल का भ्00 रुपए

इंश्योरेंस का क्000 रुपए

सिग्नल तोड़ने का क्00-फ्00 रुपए

ट्रिपल राइड क्00-फ्00 रुपए

प्रदूषण का क्00 रुपए

वाहनों की रोज चेकिंग की जा रही है। पहले के मुकाबले अब शहर में हेल्मेट पहनने वालों की संख्या में सुधार हुआ है। चेकिंग का उद्देश्य लोंगों में जागरूकता लाना है, ताकि वे ट्रैफिक रूल्स फॉलो करें और सुरक्षित रहें।

-परमेश्वर बेसरा, ट्रैफिक एसआई जमशेदपुर