-शहर के सबसे बिजी इलाके में पिछते तीन सालों में 587 वाहन चोरी

- इस साल 31 अक्टूबर तक 209 वाहन चुराकर चोर चंपत

-

BAREILLY: अगर आप काम से कोतवाली थाना एरिया गए हैं तो आपके व्हीकल की सुरक्षा भगवान भरोसे है. पुलिस के नहीं. पिछले दो वर्षो से वाहन चोरी के मामले में अव्वल आ रहा कोतवाली थाना क्षेत्र इस साल भी सबसे आगे चल रहा है. पुलिस रिकॉर्ड के मुताबकि, 31 अक्टूबर तक 304 दिनों में इस थाना क्षेत्र से 209 वाहन हुए हैं और बरामदगी सिर्फ तीन की हुई है. यानी की हर तीन दिन में वाहन चोरी की दो वारदातें.

पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक पूरे जिले में एक जनवरी से 31 अक्टूबर तक वाहन चोरी के 533 मामले दर्ज किए गए. इनमें से 209 यानी कि 40 फीसदी वाहन चोरी अकेले कोतवाली एरिया में हुए.

इसी इलाके में होता है लोगों का सबसे ज्यादा आना जाना

कोतवाली एरिया में 200 से ज्यादा हॉस्पिटल, 150 से ज्यादा बैंक और एटीएम, कचहरी, तहसील, बैंक्वेट हॉल, शॉपिंग मॉल और बड़े मार्केट हैं. यहां रोज हजारों लोगों का आना जाना होता है. इन्हीं जगहों पर भीड़ का फायदा उठाकर चोर गाड़ी लेकर चंपत हो जाते हैं.

पार्किंग ना होना भी बड़ी वजह

शहर के सबसे बिजी एरिया में एक भी पार्किंग ना होने से लोग सड़क पर जहां-तहां गाड़ी खड़ी कर जाते हैं. सिर्फ कुतुबखाना एरिया में मोती पार्क में ही पार्किंग हैं, लेकिन यहां हमेशा सड़क जाम होन और पार्किंग फुल होने से लोग यहां जाने से बचते हैं. इसी का फायदा चोर उठा लेते हैं.

शहर के थानों में ज्यादा ऑटोलिफ्टिंग

कोतवाली के बाद वाहन चोरी के मामले में बारादरी, प्रेमनगर, इज्जतनगर और किला थानों का नंबर आता है. यहां दो से तीन ऑटो लिफ्टर गैंग का भंडाफोड़ भी हुआ लेकिन वाहनों की बरामदगी काफी कम हुई.

बारादरी थाना : 71

प्रेमनगर :ं 65

इज्जतनगर :ं 46

किला एरिया : 30

रिकवरी

बारादरी : 10

इज्जतनगर : 9

प्रेमनगर :ं 8

किला एरिया : 01

बॉक्स : नहीं हैं कोई स्क्वॉड

वाहन चोरी रोकने के लिए बरेली पुलिस के पास कोई प्लान भी नहीं है. पूर्व एसपी सिटी रोहित सिंह ने एंटी ऑटो थेफ्ट स्क्वायड बनाया था, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. अब यह स्क्वायड भी खत्म कर दिया गया है. कोतवाली पुलिस भी वाहन चोरी रोकने के लिए अब तक कोई ठोस रणनीति नहीं नहीं बना पाई है.

कोतवाली एरिया में वाहन चोरी

वर्ष 2018-209

वर्ष 2017-194

वर्ष 2016-184

नोट-आंकड़े 1 जनवरी से 31 अक्टूबर तक

------------------------