-हाई ट्रेंप्रेचर के चलते उड़ जा रहा है बाइक का पेट्रोल, कम हो जा रहा है माइलेज

-कुछ सावधानी अपना कर कम कर सकते हैं माइलेज की चोरी

VARANASI:inext.co.in

VARANASI: एक प्राइवेट बैंक में सीनियर एग्जिक्यूटिव की पोस्ट पर काम कर राजेश नाइक पिछले कुछ दिनों से अपनी बाइक के माइलेज को लेकर काफी परेशान हैं। पहले उनकी बाइक एक लीटर में भ्0 किमी चल जाती थी लेकिन इधर बीच उनकी बाइक का माइलेज ब्0 के आसपास ही आ रहा है। मैकेनिक को भी दिखाया लेकिन उसने बाइक को ओके का सर्टिफिकेट दे दिया।

कुछ इसी तरह की परेशानी एक मल्टी नेशनल कंपनी में एग्जिक्यूटिव धनंजय कुमार के साथ भी है। उनकी बाइक का माइलेज भी पिछले कुछ दिनों से काफी कम हो गया है। बेचारे दो बार मैकेनिक के चक्कर भी लगा चुके हैं। एक बार पेट्रोल पंप स्टाफ से उनकी कम पेट्रोल देने के मसले पर झड़प भी हो चुकी है। लेकिन मसला सॉल्व नहीं हो सका।

प्रॉब्लम नहीं हो रही सॉल्व

इस तरह की प्रॉब्लम अकेले राजेश व धनंजय ही फेस नहीं कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से मैकेनिक के यहां माइलेज की परेशानी को लेकर पहुंचने वालों की संख्या खासी बढ़ गई है। खास बात यह कि आपकी बाइक का माइलेज चोर कोई और नहीं सूरज की तपन है। जी हां, इस मामले में न तो आपका मैकेनिक ही कुछ कर सकता है और न ही पेट्रोल पंप का स्टाफ। आपके बाइक का माइलेज कम होने की वजह टेंप्रेचर का बढ़ना है। बढ़े टेंप्रेचर में आपकी गाड़ी का पेट्रोल उड़ जा रहा है जो लोगों की जेब पर भी भारी पड़ रहा है।

हाई टेंप्रेचर में उड़ जाता है पेट्रोल

इन दिनों शहर का ट्रेंप्रेचर ब्ब् के आसपास चल रहा है। इस टेंप्रेचर में किसी भी पेट्रोलियम प्राडॅक्ट के उड़ने की मात्रा बढ़ जाती है। पेट्रोलियम डीलर राकेश पाण्डेय बताते हैं कि पेट्रोल पंपों पर इस नुकसान से बचने का इंतजाम होता है। पेट्रोल पंप पर बीपी रिकवरी सिस्टम लगाया जाता है जो हवा में उड़ जा रहे फ्यूल को रिकवर करने का काम करता है। लेकिन हर बाइक में यह सिस्टम लगा पाना संभव नहीं है। ऐसी स्थिति में जरा सी लापरवाही आपके बाइक का माइलेज चोरी का कारण बन रही है।

जेब पर भी चपत

बाइक का माइलेज घटा तो इसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है। हाल फिलहाल के टेंप्रेचर में एक लीटर में ख्0 से ख्भ् एमएल का डिफरेंस आ सकता है। किसी ने टंकी फुल करवायी तो इसी रेशियो में नुकसान भी बढ़ता जाता है। जो बाइक के घटे माइलेज के रूप में हमारे सामने आता है।

ऐसे बचायें पेट्रोल

-अपने वाहनों को धूप में खड़ी न करें।

-बाइक को छांव में खड़ी करने से आपकी बाइक का कलर भी बेहतर बना रहेगा।

-अगर धूप में कहीं बाइक खड़ी करना मजबूरी है तो टंकी पर कपड़ा डाल दें।

-हमेशा पेट्रोल टैंक के ढक्कन का गैस्केट टाइट रखें।

-बाइक में पेट्रोल सुबह या शाम में भरवायें। इस समय ट्रेंप्रेचर कम होता है।

-बाइक का टायर प्रेशर हमेशा चेक करते रहें।

(नोट-जैसा कि पेट्रोलियम डीलर राकेश पाण्डेय व बाइक एक्सपर्ट सन्नी यादव ने बताया.)