- टिकट बेंडिंग मशीनों में रुपए कटने के बाद भी नहीं निकल रहा टिकट

- परेशान पैसेंजर्स रुपए वापसी के लिए लगाते चक्कर पर नहीं होती सुनवाई

===============

बरेली:

जंक्शन में पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए किया गया काम ही उनके लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। रेलवे टिकट के लिए पैसेंजर्स को लाइन में लगना न पड़े, इसलिए जंक्शन पर टिकट बेंडिंग मशीनें लगाई गई थीं, लेकिन यह मशीनें अब पैसेंजर्स की जेब काटने पर उतारू हैं। जिससे पैसेंजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मशीनों से टिकट लेने के दौरान रोल नहीं होने पर रुपए तो कट जाते हैं, लेकिन टिकट नहीं मिलता है। पैसेंजर्स जब इसकी शिकायत अफसरों से करते हैं तो वहां उनकी कोई सुनवाई नहीं होती है।

टिकट घर के पास पांच मशीनें

जंक्शन पर टिकट घर के पास यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रसाशन ने पांच टिकट बेंडिंग मशीनें लगाई हैं, जिसमें दो मशीने रेड कलर और तीन मशीने यलो कलर की है। रेड कलर की मशीनों पर ऑपरेटर बैठे रहते हैं। जबकि यलो कलर की तीन मशीनों पर कोई ऑपरेटर नहीं बैठता है। रेड मशीनों में एक बंद पड़ी है। अन्य दो मशीनों में जब पैसेंजर्स टिकट लेता है तो उसके रुपए तो कट जाते हैं लेकिन टिकट नहीं निकलता है।

रोल खत्म हो गया

पैसेंजर्स जब टिकट न निकलने का कारण पता करते हैं तो उन्हें पता चलता है कि रोल खत्म हो गया है। वहीं टिकट बेंडिंग मशीन सुपरवाइजर से रुपए वापस मांगता है तो वह साफ तौर पर मना कर देते है। वह कहता है कि मशीन में रुपए कट गए तो वह कहां से वापस करे।

तो क्या कर्मचारी कर रहे लापरवाही

टिकट बेंडिंग मशीनों में रोल और देखरेख के लिए टिकट सुपरवाइजर को जिम्मा दिया गया है। ड्यूटी पर रहने वाले सुपरवाइजर की जिम्मेदारी होती है कि टिकट बेंडिंग मशीन में रोल आदि की कमी को दूर करे। लेकिन जब पैसेंजर्स रुपए कटने और टिकट नहीं निकलने की शिकायत लेकर जाते हैं तो सुपरवाइजर भी उनकी कोई हेल्प नहीं करता है। वहीं पैसेंजर्स ने सुपरवाइजर पर आरोप लगाया कि रुपए कमाने के लिए यह सब खेल किया जा रहा है।

जल्द ही लगेंगी दो और मशीनें

रेलवे ने प्लेटफार्म संख्या तीन पर टिकट बेंडिंग मशीने लगाने के लिए दो और मशीने मंगा ली है। रेलवे अफसरों का कहना है कि जल्द ही उन्हें भी लगा दिया जाएगा।

================

रेलवे जंक्शन पर लगी टिकट बेंडिंग मशीनों की जिम्मेदारी तो हम लोगों की ही है, लेकिन पैसेंजर्स के रुपए कट गए और टिकट नहीं आया तो इसमें हम कुछ नहीं कर सकते हैं

विजय शर्मा, सुपरवाइजर

-------------------------

-टिकट बेंडिंग मशीन से एक टिकट निकाला तो 30 रुपए कट गए, लेकिन टिकट एक भी नहीं निकला। मेरे पास तीस ही रुपए थे। अब घर कैसे जाऊं, समझ नहीं आ रहा है।

अनिल कुमार, निवासी दबतोरी

----------------

रेलवे प्लेटफार्म के लिए पांच टिकट ले रहा था। टिकट बेंडिग मशीन से सिर्फ तीन ही टिकट आए, दो नहीं आए। अब रुपए भी चले गए। परेशान हूं कि जिस काम से आया वह भी नहीं हुआ और रुपए भी चले गए।

आर्यन, दिल्ली