RANCHI: 16 नवंबर को ही राज्य के पहले अटल स्मृति वेंडर मार्केट का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास के हाथों हुआ। लेकिन, इसके 37 दिनों बाद भी यह मार्केट अब तक ऑपरेशनल नहीं हो पाया है। नतीजन, आज भी फुटपाथ पर दुकानें सज रही हैं और लोगों को ट्रैफिक जाम में फंस कर परेशान होना पड़ रहा है।

एजेंसी का चयन नहीं

16 नवंबर को मुख्यमंत्री रघुवर दास के हाथों अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन कराया गया। रांची नगर निगम ने बड़े ही तामझाम के साथ मार्केट का शुभारंभ कराया। लेकिन, हालत यह है कि सर्वे में जो नाम आए हैं उस पर दावा आपत्ति ही मांगी जा रही है। ् नगर निगम के अपर नगर आयुक्त कहते हैं कि मार्केट के लिए अबतक हाउसकीपिंग और सुरक्षा के लिए एजेंसी का चयन नहीं हुआ है। इसके बाद ही दुकानें हैंडओवर की जाएंगी।

अभी भी लग रहा जाम

वेंडर मार्केट उद्घाटन के बाद लग रहा था कि राजधानी की व्यस्त सड़कों को नियमित ट्रैफि क से छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स बन जाने के बाद लोग सड़क पर खरीदारी ना कर मार्केट में करेंगे। लेकिन 37 दिनों के बाद भी सड़क इनके कब्जे से मुक्त नहीं हो पाई है। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि दुकानदारों के वेंडर मार्केट को शुरू करने के लिए एक महीने से अधिक समय लग सकता है।

660 वेंडर्स की हुई है पहचान

फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले लोगों के लिए वेंडर मार्केट बनाया गया है। लेकिन एक महीने के बाद भी सभी लोगों को जगह उपलब्ध नही करायी जा रही है। बिना किसी तैयारी के रांची नगर निगम ने वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन करा दिया। तैयारियों के अभाव की वजह से ही एक महीने के बाद भी मार्केट ऑपरेशनल नहीं हो पाया है। 22 दिसंबर तक फुटपाथ दुकानदारों के सर्वे में जो नाम आए हैं उस पर दावा आपत्ति मांगी गई है। नगर निगम की ओर से कचहरी रोड से लेकर सर्जना चौक तक 660 वेंडर्स की पहचान की गई है, इधर, दुकानदार सम्मान फ ाउंडेशन द्वारा किए गए सर्वे और अलॉटमेंट को लेकर सवाल खड़े कर रहे हैं।

कई को नहीं मिली जगह

अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट में स्ट्रीट फू ड्स से जुड़े लोगों को मार्केट में जगह नहीं दी जाएगी। उनके लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। टाउन वेंडिंग कमिटी की आगामी बैठक में इस पर निर्णय हो सकता है। जहां तक मार्केट के ऑपरेशनल होने की बात है तो कहा जा रहा है कि 15 से 20 जनवरी के बीच मार्केट आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

वर्जन

वेंडर मार्केट की देखरेख करने के लिए कोई एजेंसी आगे नहीं आई है। इसलिए इसका संचालन अभी शुरू नहीं किया जा सका है। यह प्रॉसेस में है। जल्द ही शुरू किया जाएगा।

-विकास कुमार, आरएमसी सिटी मैनेजर व प्रभारी डीएवाई-एनयूएलएम सेल