16 है शहर में कुल थानों की संख्या

05 है शहर में कुल सर्किल की संख्या

इतनी तरह की होगी जांच

-वेरीफिकेशन के दौरान किरायेदारों की आईडी की होगी जांच

-किरायेदार के मूल गृह जनपद की भी दर्ज होगी जानकारी

-किरायेदार के शहर में आने का कारण और फैमली मेंबर्स की भी दर्ज होगी डिटेल

-किरायेदार के कामकाज करने वाली जगह की भी एकत्र होगी डिटेल

-कुंभ में सुरक्षा को लेकर पुलिस करा रही वेरीफिकेशन

-हर सर्किल में वेरीफिकेशन के लिए बीट सिपाही को मिली जिम्मेदारी

ALLAHABAD: कुंभ मेले के दौरान सुरक्षा को लेकर पुलिस डिपार्टमेंट ने अभी से तैयारी शुरू कर दी। मेले के दौरान किसी भी प्रकार की घटना को रोकने के लिए विभाग की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस विभाग सिटी में रहने वाले किरायेदारों का भी वेरीफिकेशन करा रहा है। इसके लिए सभी थानों में तैनात बीट सिपाही को अपने बीट में आने वाले घरों में रहने वाले किरायेदारों का वेरीफिकेशन करना है। इसके लिए करीब दो सप्ताह पूर्व ही निर्देश जारी किए गए थे। इसके बावजूद अभी तक वेरीफिकेशन वर्क ने रफ्तार नहीं पकड़ी है। कुल मिलाकर कहें तो इस मामले में पुलिस मकान मालिक के भरोसे नजर आ रही है।

घर में रुकने वाले रिश्तेदारों पर भी नजर

वेरीफिकेशन को लेकर पूछने पर सीओ सिविल लाइंस श्रीश्चन्द्र ने बताया कि किरायेदारों के साथ ही पुलिस उन लोगों की डिटेल भी एकत्र कर रही है। जिनके यहां उनके रिश्तेदार आकर लंबे समय से रुके है। उनका आईडी भी चेक किया जा रहा है। जिससे सिटी में आकर लंबे समय तक रूकने वालों की डिटेल भी पुलिस के पास मौजूद रहे। सिविल लाइंस सर्किल के अन्तर्गत तीनों थानों में कई ऐसे एरिया है, जो संवेदनशील है। ऐसे में सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि वेरीफिकेशन के दौरान किसी भी प्रकार की ढिलाई ना बरती जाए। जिससे सभी लोगों का वेरीफिकेशन कराया जा सके।

फोर्स बढ़ने पर आएगी तेजी

सिविल लाइंस सर्किल में चल रहे वेरीफिकेशन को लेकरसीओ सिविल लाइंस ने बताया कि फोर्स की कमी के कारण भी वेरीफिकेशन की रफ्तार धीमी है। कुंभ को लेकर अन्य जनपदों से अभी फोर्स आनी है। फोर्स आने के बाद वेरीफिकेशन की प्रक्रिया में रफ्तार आएगी। इसके साथ ही जुलाई माह में ट्रांसफर से भी आने वाले लोगों की संख्या अधिक होती है। ऐसे में जुलाई माह के बाद तेजी से वेरीफिकेशन का कार्य होगा। कुंभ के पूर्व वेरीफिकेशन का पूरा कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

बहुत सुस्त है रफ्तार

किराएदारों का वेरीफिकेशन बहुत सुस्त रफ्तार से चल रहा है। सिविल लाइंस सर्किल के अन्तर्गत आने वाले तीन थानों में अब तक हुए वेरीफिकेशन पर नजर डालें तो इनकी संख्या बेहद कम है। जबकि सिविल लाइंस सर्किल में आने वाले कैंट थाना क्षेत्र के अन्तर्गत किरायेदारों की संख्या सबसे अधिक है।

2013 कुंभ के पहले भी शुरू हुआ था वेरीफिकेशन

इससे पूर्व 2013 में भी कुंभ से पूर्व किराएदारों का वेरिफिकेशन शुरू हुआ था। लेकिन इसे अंजाम तक पहुंचाया जा सका था।

थानावार किरायेदारों की वेरीफिकेशन संख्या

सिविल लाइंस 150

कैंट 150

धूमनगंज 175

फोर्स की कमी के कारण भी वैरिफिकेशन की रफ्तार धीमी है। कुंभ को लेकर अन्य जनपदों से अभी फोर्स आनी है। फोर्स आने के बाद वैरिफिकेशन की प्रक्रिया में रफ्तार आएगी।

-श्रीशचंद, सीओ सिविल लाइंस