- जून में होगा ऑल इंडिया प्री वेटनरी टेस्ट

- सीबीएसई करेगी इस एग्जाम को कंडक्ट

PATNA : सीबीएसई को नेट की परीक्षा कंडक्ट कराने का जिम्मा देने के बाद अब देश भर में आयोजित होने वाली प्री वेटेनरी टेस्ट का जिम्मा भी सीबीएसई को दिया गया है। अब तक यह क्वेश्चन डिजाइन करने से लेकर सारा जिम्मा वेटेनरी काउंसिल ऑफ इंडिया का हुआ करता था, लेकिन अब व्यवस्था बदल दी गयी है।

सीबीएसई ही सेट करेगी क्वेशचन

बिहार वेटेनरी कालेज के एसोसियेट प्रिंसिपल कृष्ण गोपाल मंडल की मानें तो वेटेनरी काउंसिल ऑफ इंडिया का तर्क है कि टेस्ट में पारदर्शिता लाने के लिए सीबीएसई को क्वेश्चन सेट करने का जिम्मा दिया गया है। मालूम हो कि देश की तेरह वेटेनरी यूनिवर्सिटी के भ्म् कॉलेजों में कुल सीटों में से तीन सौ सीटें ही वीसीआई भरती थी और इन्हीं सीटों के लिए ऑल इंडिया प्री वेटेनरी टेस्ट भी कराया जाता था। अब तक इसके प्रश्नपत्र भी वीसीआई ही सेट करती थी, लेकिन इस सत्र से यह क्वेश्चन पैटर्न सीबीएसई सेट करेगा।

स्टेट के वेटनरी कॉलेज में है म्0 सीट

बिहार वेटेनरी कॉलेज में साठ सीट है। इसमें से 9 सीट वेटेनरी काउंसिल ऑफ इंडिया के थ्रू आती हैं। वहीं भ्क् सीट राज्य कोटे से भरी जाती हैं। मालूम हो कि इस टेस्ट को लेकर सवाल उठते रहे हैं। इसी कारण से अब इस टेस्ट का जिम्मा सीबीएसई को दे दिया गया है। यह टेस्ट जून महीने में कंडक्ट होगा।