कभी आधार अपडेट तो कभी खाते की जानकारी के बहाने जानकारी लेकर निकाल रहे रकम

सिटी के कई खाताधारकों को बना चुके हैं शिकार, पुलिस बस केस दर्ज करने तक सीमित

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सावधान! बैंक खाते में जमा आपकी कमाई पर साइबर शातिरों की नजर है. कभी नया कार्ड बनाने, तो कभी खाता अपडेट करने के बहाने डिटेल हासिल कर शातिर दूसरों के खातों से रकम पार कर देते हैं. ये अब तक शहर के कई खाताधारकों को बना चुके हैं अपना शिकार. साइबर सेल सभी मामलों की जांच कर रहा है. लेकिन खुलासा नहीं हो पा रहा.

केस वन

विशाल सिंह पुत्र रामदेव कैंट थाना क्षेत्र के राजापुर मोहल्ले के हैं. ये शुक्रवार की शाम लाउदर रोड स्थित एक बैंक के एटीएम से पैसा निकालने गए थे. काफी प्रयास के बाद जब एटीएम से पैसा नहंी निकला, तो घर लौट आए. कुछ देर बाद उनके मोबाइल पर खाते से 16 हजार रुपए निकल जाने का मैसेज आया. वे हैरान रह गए. इंस्पेक्टर संतोष कुमार शर्मा का कहना है कि तहरीर के आधार पर अज्ञात शातिरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पता लगाया जा रहा है.

केस टू

सिविल लाइंस थाना क्षेत्र स्थित पत्रिका मार्ग निवासी तरूण चावला ने थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ साइबर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है. दो दिन पूर्व तरूण के मोबाइल पर लगातार छह मैसेज आए. इन मैसेज में उनके खाते से अलग अलग समय पर कुल 90 हजार रुपए निकले गए. पैसे निकले की जानकारी तरूण ने बैंक और स्थानीय थाने को दी. इंस्पेक्टर शिवमंगल सिंह का कहना है कि आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मामला साइबर सेल से जुड़ा होने के कारण वहां स्थानंतरण कर दिया गया है.

केस तीन

कैंट थाना क्षेत्र के म्योर रोड पर रहने वाली एक महिला न्यायमूर्ति के खाते से बैंक की जानकारी लेने के बहाने शातिरों ने करीब डेढ़ लाख रुपए से अधिक की रकम निकाल ली. मामला एक जस्टिस से जुड़ा होने के कारण पुलिस शातिरों की तलाश में जुट गई. साइबर सेल को मोबाइल के आधार पर शातिरों की लोकेशन कोलकाता में मिली है. जल्द ही टीम शातिरों की खोजबीन के लिए कोलकाता जाएगी.

इन बातों का रखें ध्यान

- कभी बैंक से फोन कर खाते की जानकारी नहीं पूछी जाती

- अगर कोई खाते से संबंधित जानकारी मांगता है तो पुलिस को सूचना दें

- एटीएम से रुपये निकालते समय मशीन को अच्छी तरह देख लें, उसमें स्कीमर या कीबोर्ड के ऊपर कोई कैमरा तो नहीं लगा है

- एटीएम से ट्रांजेक्शन करते समय किसी को अपना पासवर्ड न देखने दें

- किसी अंजान को अपना एटीएम न दें और उसका पासवर्ड भी न बताएं

- खाते से रुपये निकाले जाने पर तुरंत साइबर सेल या पुलिस से संपर्क करें. इससे खाते से निकली रकम वापसी की गुंजाइश रहती है