-केंद्रीय पैरा मिलेट्री की 80 व PAC की 20 कंपनी सम्पन्न करायेंगी इलेक्शन

-तैयार हो रही तैनाती की योजना, हर पोलिंग सेंटर पर होगी निगरानी

varanasi@inext.co.in

VARANASI

देश के दुश्मनों से हमेशा दो दो हाथ करने वाले अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवान काशी आकर यहां होने वाले विधानसभा चुनाव को सम्पन्न कराने को तैयार हैं और कुछ का तो पहुंचना भी शुरू हो गया है. निर्वाचन आयोग ने बनारस के लिए इस बार 80 कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बल मुहैया कराया है. इसके अलावा 20 कंपनी पीएसी की भी तैनाती की जानी है.

बाहर रहेगी PAC

वर्ष ख्0क्ख् में हुए विधानसभा चुनाव में म्फ् कंपनी फोर्स उपलब्ध थी. हर बार की तरह इस बार भी प्रदेश की पुलिस व पीएसी को मतदान केन्द्र के अंदर प्रवेश करने से रोका जाएगा. यह सभी केवल मतदान केन्द्र के बाहर का जिम्मा संभालेंगे. मतदान केन्द्रों की निगरानी केन्द्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों व अन्य प्रदेशों के अ‌र्द्धसैनिक बलों के हवाले रहेगी. इनमें सीआईएसएफ, आरएएफ, सीआरपीएफ व एसएसबी की कंपनियां शामिल हैं. इनके अलावा क्8 इंस्पेक्टर, 90ख् सब इंस्पेक्टर, 8ख्7 हेड कांस्टेबल, फ्,908 सशस्त्र कांस्टेबल, ब्ब्0 सशस्त्र होमगार्ड, भ्,ब्8क् होमगार्ड, बम निरोधक दस्ता व डॉग स्क्वॉड तैनात किए जाएंगे.

सूत्रों के अनुसार दूसरे प्रदेशों के अ‌र्द्धसैनिक बल भी उपलब्ध कराएं जाएंगे. हर पोलिंग सेंटर इन्हीं के हवाले रहेगा. जवान मतदान केन्द्र वार तैनात किए जाएंगे. न्यूनतम आधा सेक्शन बल हर केन्द्र पर रहेगा. साथ ही कुछ जवान निर्धारित क्षेत्र में भ्रमण और निगरानी करेंगे. सीआरपीएफ व एसएसबी की कुछ कंपनियां यहां पहुंच भी चुकी हैं. अधिकारी उन्हें व्यवस्थित करने में लगे हैं. इसके लिए विद्यालय सहित अन्य स्थान चिह्नित किए जा रहे हैं. इनके लिए बसों व अन्य वाहनों का अधिग्रहण भी किया जाना है.

पड़ोसी जिलों की भी होगी पुलिस

बनारस में आसपास के छोटे जिलों से भी पुलिस उपलब्ध कराई जाएगी. विधानसभा चुनाव में वोटिंग का दौर अब शुरू होने वाला है. जिले से भी गैर जिलों में पुलिस भेजनी है. इसको देखते हुए पुलिसकर्मियों की छुट्टी भी रद कर दी गई है.